खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली-NCR में 'गंदी' उमस भरी गर्मी, UP-MP में उफान पर बह रही नदियां; आज 25 राज्यों में बारिश का अलर्ट

IMD Latest Weather Update: दिल्ली-NCR में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं, लेकिन मौसम विभाग ने अगले 3 दिन बारिश होने का अलर्ट दिया है। पूरे देश में मानसून के बादल खूब बरसेंगे। आइए जानते हैं कि आज और कल देशभर का मौसम कैसा रहेगा?
06:42 AM Jul 30, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली में अगले 3 दिन बादल खूब बरसेंगे।
Advertisement

30 July Today Weather Forecast: दिल्ली-NCR के लोग जहां चिपचिपी उमस भरी गर्मी का टॉर्चर झेल रहे हैं। वहीं चंडीगढ़ में बीते दिन खूब बारिश हुई। पूरे देश में मानसून जोरदार तरीके से एक्टिव है, लेकिन राजधानी के लोग गर्मी से परेशान हैं। हालांकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-NCR में अगले 3 दिन बारिश होने का यलो अलर्ट दिया हुआ है, लेकिन बारिश के मौसम में भी लोगों को उमस झेलनी पड़ रही है।

Advertisement

दूसरी और भारी बारिश के कारण, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में नदियां उफान पर बह रही हैं। मध्य प्रदेश में पानी का स्तर इतना बढ़ गया कि बांधों के गेट खोलने पड़े। आज और कल भी देशभर के 20 से ज्यादा राज्यों में बारिश होने की चेतावनी जारी हुई है। आइए देखते हैं कि आज और कल देश का मौसम कैसा रहेगा?

 

Advertisement

दिल्ली में ऐसा रहेगा 3 दिन मौसम

राजधानी दिल्ली में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन भी बारिश होने का यलो अलर्ट दिया हुआ है। बीते दिन राजधानी में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा। आज शाम तक मौसम करवट बदल सकता है। रात में बारिश होने की संभावना है। ठंडी हवाएं चल सकती हैं। आज, कल और परसो राजधानी में जहां मौसम खराब रहेगा, वहीं 2 से 4 अगस्त के बीच भी बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, आज और कल हिमाचल प्रदेश के 7 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। गरज चमक के साथ बादल बरसेंगे। 7 जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सिरमौर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। 30 जुलाई से 2 अगस्त के बीच हिमाचल का मौसम काफी खराब रहने की संभावना है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे सतर्क रहें। टूरिस्टों से भी अभी हिमाचल न आने की अपील की गई है।

 

आज इन राज्यों में बारिश होने की चेतावनी

मौसम विभाग ने आज गुजरात, उत्तराखंड, कर्नाटक, मणिपुर, त्रिपुरा, नगालैंड, मिजोरम में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। इसके अलावा गोवा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, केरल, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, झारखंड में भी मौसम खराब रहेगा। बारिश होने से ठंडक का अहसास होगा। लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

कल इन राज्यों में बारिश होने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, कल 31 जुलाई को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है। पंजाब, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल में भी गरज चमक के साथ बादल गरज सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi Ncr Weather Forecastimd monsoon forecastimd weather forecast
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement