खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली-NCR में गर्मी का टाॅर्चर, हीटवेव से शहरों में पारा 45 डिग्री के पार, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Heat Wave Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के उत्तर-पश्चिमी राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक देश के आधे से ज्यादा राज्यों में लू चलने की संभावना जताई है।
04:37 PM May 19, 2024 IST | Rakesh Choudhary
दिल्ली-एनसीआर में रेड अलर्ट जारी
Advertisement

IMD Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर और पश्चिमी भारत इन दिनों भीषण लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग की मानें मई-जून का महीना काफी गर्म रहने वाला है। यहां अधिकांश शहरों में पारा 45 डिग्री को पार कर सकता है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों के लिए गर्मी और लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली के कई हिस्सों और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में अत्यधिक तेज लू चलने की संभावना है। वहीं राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है।

Advertisement

मौसम विभाग ने 20 मई से लेकर 23 मई तक पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़,दिल्ली और राजस्थान के कई इलाकों में लू से गंभीर लू चलने की संभावना जताई है। इनके अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कई इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है। इस दौरान तेज गर्म हवाएं भी चलेगी जिससे दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री के बीच रह सकता है।

नोएडा-गाजियाबाद में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी

वहीं दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में भी हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान नोएडा में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। आईएमडी ने चेतावनी जारी कर कहा है कि अति आवश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। वहीं बच्चों और बुजुर्गों को घर के अंदर ही रहने की सलाह दी गई है। गाजियाबाद में पूरे सप्ताह अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री के बीच रहेगा। वहीं न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री के बीच रहेगा।

Advertisement

गुरुग्राम में 45 डिग्री से अधिक रहेगा तापमान

हरियाणा के गुरुग्राम में भीषण लू का कहर जारी है। गुरुग्राम के अलावा फरीदाबाद में भी अधिकतम तापमान 46 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा। वहीं न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री के बीच रहेगा।

Advertisement
Tags :
Heat WaveIMD weather updateToday Weather Update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement