whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

2 लोगों की मौत, UP-बिहार में स्कूल बंद, 8 राज्यों में भारी बारिश से कैसे हालात?

Heavy Rain Flood Impact: देशभर में मानसूनी बारिश का कहर अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने आज 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा यूपी-बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।
08:40 AM Sep 28, 2024 IST | Rakesh Choudhary
2 लोगों की मौत  up बिहार में स्कूल बंद  8 राज्यों में भारी बारिश से कैसे हालात
IMD Weather Update

IMD Weather Update: देशभर में मानसूनी बारिश अभी भी जमकर कहर ढहा रही है। शनिवार को मौसम विभाग ने यूपी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा एमपी, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट है। वहीं शुक्रवार को भी देश के अधिकांश राज्यों में जमकर बारिश हुई। एमपी के 23 जिलों में हुई झमाझम बारिश से खजुराहो-टीकमगढ़ में 1 इंच पानी गिरा। उज्जैन में महाकाल लोक की दीवार गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई।

Advertisement

मौसम विभाग की मानें तो एमपी में अगले 2 दिनों तक तेज बारिश हो सकती है। वहीं यूपी में मौसम का हाल कुछ ऐसा ही रहा। प्रदेश के 58 जिलों में तेज बारिश हुई। अयोध्या में 24 घंटे तक रुक-रुक कर बारिश होने के कारण सरयू का जलस्तर बढ़ गया। इसके अलावा सड़कों पर भी 3 फीट तक पानी भर गया। प्रदेश के अयोध्या, सुल्तानपुर, जौनपुर और गाजीपुर में 8वीं तक के स्कूल बंद रहे। अयोध्या में शनिवार को 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी घोषित है। उधर नेपाल में लगातार हो रही बारिश से बिहार में नदियां उफान पर है। यहां कोसी और गंडक नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है।

Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में 29 सितंबर से मानसून साफ

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र और एमपी के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। जिसकी वजह से आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मानसून का ट्रफ दिल्ली-एनसीआर वाले भाग से काफी दूर है, तो यहां बारिश की संभावना नहीं है। आईएमडी के अनुसार दिल्ली में 29 सितंबर के मानसूनी बारिश की संभावना न के बराबर है। अगले 10 दिनों तक मौसम गर्म बना रहेगा।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः UP में तूफानी बारिश की चेतावनी, बिहार में फ्लैश फ्लड का अलर्ट; दिल्ली समेत पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम?

बिहार के लिए अगले 24 घंटे अहम

राजस्थान में मानसून का आखिरी दौर जारी है। शुक्रवार को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ समेत 7 से ज्यादा जिलों में 2 इंच तक बारिश हुई। आईएमडी के अनुसार आज भी 19 जिलों में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा बिहार के 5 जिलों में भी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में पश्चिमी चंपारण, अररिया, किशनगंज, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण समेत 7 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने अगले 24 घंटे प्रदेश के लिए अहम बताए है।

ये भी पढ़ेंः Rain Alert : हिमाचल-दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, यूपी के कई जिलों में बिगड़ेगा मौसम

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो