whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'कहीं इनेलो तो कहीं बसपा...' क्षेत्रीय दलों ने बिगाड़ी कांग्रेस की चाल, इन सीटों पर जीत सकता था INDIA

INDIA Block Seats in Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने के बाद सभी दल नफे-नुकसान का आकलन कर रहे हैं। इस बीच 9 सीटों से चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। अगर क्षेत्रीय दल नहीं होते तो इसका फायदा इंडिया को मिलना तय था।
08:15 PM Jun 08, 2024 IST | Rakesh Choudhary
 कहीं इनेलो तो कहीं बसपा     क्षेत्रीय दलों ने बिगाड़ी कांग्रेस की चाल  इन सीटों पर जीत सकता था india
9 सीटें ज्यादा जीत सकता था INDIA Alliance

INDIA Block Seats in Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद एनडीए सरकार बनाने जा रहा है। नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। वे 9 जून को शाम 6 बजे पद की शपथ लेंगे। इस बीच लोकसभा चुनाव से जुड़े आंकड़े लगातार सामने आ रहे हैं। इंडिया ब्लाॅक ने इस चुनाव में तमाम एग्जिट पोल को गलत साबित करते हुए जोरदार वापसी की। ऐसे में विपक्ष के इस प्रदर्शन से सभी हैरान हैं।

रिपोर्ट के अनुसार इस चुनाव में इंडिया ब्लाॅक 8-9 सीटें और जीत सकता था। इन सीटों पर इंडिया ब्लाॅक करीबी अंतर से चुनाव हार गया। क्षेत्रीया पार्टियों ने भाजपा को फायदा पहुंचाया इससे इंडिया को 9 सीटों का नुकसान हुआ। इन 9 में से 4 सीटें महाराष्ट्र की है। प्रदेश की बुलढाणा, अकोला, हटकनंगले और मुंबई उत्तर पश्चिम सीट पर एनडीए ने जीत दर्ज की। प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाली वंचित बहुजन अघाड़ी ने कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया को इन सीटों पर खासा नुकसान पहुंचाया।

इन सीटों पर पहुंचाया नुकसान

आंकड़ों की मानें तो मुंबई उत्तर पश्चिम सीट शिवसेना उद्धव ठाकरे महज 48 वोटों से हार गई। जबकि इस सीट पर प्रकाश अंबेडकर की पार्टी को 10 हजार से अधिक वोट मिले। वहीं हटकनंगले में उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना को 13 हजार से अधिक वोटों से हार का सामना करना पड़ा। जबकि वंचित बहुजन अघाड़ी को 32 हजार से अधिक वोट मिले। वहीं राजस्थान में बसपा ने जयपुर ग्रामीण, छत्तीसगढ़ की कांकेर, एमपी की मुरैना सीट पर इंडिया गठबंधन को नुकसान पहुंचाया।

असम और हरियाणा में भी इंडिया ब्लाॅक को नुकसान हुआ। असम की करीमगंज सीट पर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फंड ने कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया। वहीं कुरूक्षेत्र में इनेलो उम्मीदवार ने आप की गणित बिगाड़ दी। इनेलो प्रत्याशी के कारण भाजपा के नवीन जिंदल चुनाव हार गए।

ये भी पढ़ेंः नेता प्रतिपक्ष बनने को लेकर क्या बोले राहुल गांधी, CWC मीटिंग में खरगे ने कहा-हम जहां जीते, वहां प्रदर्शन…

ये भी पढ़ेंः अयोध्या में BJP की हार से आधी हुई कमाई, ई-रिक्शा चलाने वालों को पड़े कमाने के लाले

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो