whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नीति आयोग की बैठक में 7 राज्यों के CM नहीं होंगे शामिल, इंडिया ब्लॉक क्यों कर रहा बॉयकॉट?

Niti Aayog Meeting News: इंडिया ब्लॉक के कई मुख्यमंत्री नीति आयोग की मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। हालांकि ममता बनर्जी और हेमंत सोरेन मीटिंग के शामिल होने की खबरें आ रही हैं।
07:01 AM Jul 27, 2024 IST | News24 हिंदी
नीति आयोग की बैठक में 7 राज्यों के cm नहीं होंगे शामिल  इंडिया ब्लॉक क्यों कर रहा बॉयकॉट
पीएम मोदी नीति आयोग की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। हालांकि इंडिया ब्लॉक के कई सीएम ने बैठक के बहिष्कार का फैसला किया है। फाइल फोटो

Niti Aayog Meeting News: इंडिया ब्लॉक के कई मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक में शामिल न होने का फैसला किया है। इनमें कई बड़े राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं। इंडिया गठबंधन का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा पेश बजट 2024 संघीय ढांचे की भावना के खिलाफ है और गैर बीजेपी शासित राज्यों के प्रति भेदभावपूर्ण है। लिहाजा इंडिया ब्लॉक के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ेंः यूपी के बाद इन दो राज्यों में भी अग्निवीरों को आरक्षण, सरकारों ने की घोषणा

कौन-कौन बैठक में नहीं हो रहा शामिल

बहिष्कार करने वाले मुख्यमंत्रियों में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु शामिल हैं। इनके अलावा आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार ने भी इंडिया ब्लॉक के साथ एकजुटता प्रदर्शित की है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नीति आयोग की बैठक में शामिल न होने का फैसला किया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जेल में हैं।

केरल के सीएम ने पीएम को लिखा लेटर

इससे पहले केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री को बताया था कि वह बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे। पहले राज्य के वित्तमंत्री केबी बालागोपाल के मीटिंग में शामिल होने की बात थी, लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मंत्री केबी बालागोपाल भी शामिल नहीं होंगे।

ये भी पढ़ेंः राजस्थान-बिहार के नए BJP अध्यक्ष कौन? 6 राज्यों के प्रदेश प्रभारियों की सूची भी देख लीजिए

इंडिया ब्लॉक को वित्तमंत्री का जवाब

बजट को लेकर इंडिया ब्लॉक के आरोपों पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटवार किया था। उन्होंने आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि विपक्ष के नेता जानबूझकर सरकार की छवि खराब कर रहे हैं। नीति आयोग की मीटिंग में शामिल होने के लिए बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं।

मीटिंग में शामिल होंगे ममता और हेमंत

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे। हालांकि झारखंड सरकार में शामिल कांग्रेस, हेमंत सोरेन के इस फैसले के खिलाफ है।

मई 2023 में विपक्ष के आठ मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग का बहिष्कार किया था। उस समय इंडिया ब्लॉक का हिस्सा रहे नीतीश कुमार ने भी मीटिंग का बहिष्कार किया था। जनवरी, 2024 में नीतीश कुमार एनडीए में शामिल हो गए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग की बैठक अध्यक्षता करेंगे। ये बैठक राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में होगी, इसकी थीम 'विकसित भारत@2047' है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो