होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अर्श डल्ला, गोल्डी बराड़ से लखबीर सिंह तक... कनाडा में छिपे हैं पंजाब के ये 7 खूंखार गैंगस्टर

India Canada Tension: कनाडा में भारत के 7 कुख्यात गैंगस्टर छिपे हुए हैं। जिसकी सूची भारत ने कनाडा को सौंप दी है। ये लोग भारत में आतंकवाद और हिंसा के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं। जो अपने गुर्गों के जरिए खासकर पंजाब में वारदातें करवा रहे हैं। ये गैंगस्टर कौन हैं, इनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं?
04:53 PM Oct 16, 2024 IST | Parmod chaudhary
अर्श डल्ला, गोल्डी बराड़, लखबीर सिंह।
Advertisement

India Canada Row: आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के संबंधों में तनाव देखने को मिल रहा है। कनाडा ने निज्जर की मौत के बाद इसके लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए सबूत मांगे थे। अब भारत ने कनाडा को नई लिस्ट सौंपी है। जिसमें सात गैंगस्टरों के नाम हैं। ये कनाडा में छिपकर भारत में वारदातें करवा रहे हैं। आतंकवाद से लेकर हिंसा की कई घटनाओं में इन गैंगस्टरों का नाम आ चुका है। कनाडा को भारत ने इनके ठिकानों के बारे में भी विस्तार से बता रखा है। लेकिन कनाडा इसके बाद भी कार्रवाई नहीं कर रहा है।

Advertisement

लिस्ट में गोल्डी बराड़ का नाम सबसे ऊपर है। जो लॉरेंस बिश्नोई का करीबी है। इस गैंग ने पिछले सप्ताह ही मुंबई में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद उसकी जिम्मेदारी ली थी। वहीं, ये गैंग बॉलीवुड स्टार सलमान खान को भी मारने की धमकी दे चुका है। गोल्डी बराड़ के खिलाफ टारगेट किलिंग, हत्या और वसूली के कई केस दर्ज हैं। वह 2022 में कांग्रेस नेता गुरलाल पर्लोन, पंजाबी गायक शुभदीप होसेवाला और सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में सुर्खियों में रहा है।

संदीप संधू आईएसआई के संपर्क में

दूसरा नाम संदीप सिंह संधू का है, जो अर्श डल्ला के नाम से भी वांछित है। ये गैंगस्टर प्रतिबंधित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का मेंबर है। जो पंजाब में आतंकी हमले करवाता है। संदीप पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे और ISI के संपर्क में है। 1980 के दशक में इसी शख्स ने कामरेड बलविंदर सिंह संधू का मर्डर करवाया था। संदीप कनाडा की सीमा सेवा एजेंसी में काम करता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट के बाहर ‘जस्टिस क्लॉक’ लगी; जानें क्या है यह घड़ी, क्यों लगाई गई और कैसे करेगी काम?

तीसरा नाम अर्शदीप सिंह गिल का है, जो खालिस्तान टाइगर फोर्स का मेंबर है। ये गैंगस्टर हरदीप सिंह निज्जर का करीबी रहा है। जिसके खिलाफ कई आतंकी, टारगेट किलिंग और वसूली के केस दर्ज हैं। नवंबर 2020 में इसने एक डेरा अनुयायी का कत्ल करवाया था। चौथा नाम चरणजीत सिंह का है। जो फर्जी पासपोर्ट के जरिए भारत से भाग गया था। उसके खिलाफ मर्डर, वसूली के 25 केस दर्ज हैं। आरोपी अर्शदीप सिंह का करीबी है।

कनाडा नहीं करता इनके खिलाफ कार्रवाई

रमनदीप सिंह का नाम लिस्ट में 5वें नंबर पर है। यह शख्स जयपाल भुल्लर गिरोह का बदमाश है। जो हत्या और वसूली के लिए अपनी गैंग में युवाओं की भर्ती करता है। छठा नाम लखबीर सिंह का है। जिसके खिलाफ 30 केस दर्ज हैं। मोहाली में पुलिस मुख्यालय पर इसी ने हमला करवाया था। वहीं, पंजाब पुलिस के ASI दिलबाग सिंह की कार में अगस्त 2022 में इसी आतंकी ने IED लगवाई थी। गुरपिंदर सिंह का नाम भी लिस्ट में है। जो मर्डर और वसूली के 8 मामलों में वांछित है। आरोपी हरदीप निज्जर का करीबी रहा है। उपरोक्त सभी गैंगस्टर कनाडा में छिपे हैं। लेकिन इनके ऊपर कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

यह भी पढ़ें:पूर्व सांसद जयाप्रदा को कोर्ट से बड़ी राहत, आचार संहिता उल्लंघन के मामले में बरी

Open in App
Advertisement
Tags :
Baba SiddiqueIndia Canada Tension
Advertisement
Advertisement