whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या भारत और चीन में विवाद हुआ खत्म? LAC पर पेट्रोलिंग को लेकर बनी ये सहमति

India China Relations : वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव कम होता नजर आ रहा है। दोनों पड़ोसियों के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा पर गश्त करने पर आम सहमति बन गई। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी।
04:16 PM Oct 21, 2024 IST | Deepak Pandey
क्या भारत और चीन में विवाद हुआ खत्म  lac पर पेट्रोलिंग को लेकर बनी ये सहमति
भारत-चीन एलएसी पर गश्त के लिए हुए सहमत।

India China Relations : भारत और चीन के बीच चल रहा विवाद खत्म होता नजर आ रहा है। दोनों देशों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त शुरू करने पर सहमति बन गई। इसे लेकर विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि दोनों देशों के अधिकारियों के बीच पिछले दिनों हुई वार्ता के बाद पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर फिर से पेट्रोलिंग शुरू हो गई है।

Advertisement

विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हाल ही में भारत और चीन के बीच राजनयिक और सैन्य वार्ता हुई, जिसमें दोनों देशों के बीच पेट्रोलिंग अरेंजमेंट को लेकर सहमति बनी और एलएसी पर फिर से गश्त शुरू हो गई। साथ ही कुछ इलाके जहां 2020 की घटना के बाद डिसइंगेजमेंट अब तक नहीं हो पाया था, उनमें से कुछ इलाकों में दोनों देशों के बीच डिसइंगेजमेंट को लेकर समझौता हो गया है।

यह भी पढ़ें : चीन मूर्ख है, नापाक हरकतों से बाज आए; अरुणाचल की 30 जगहों के नाम बदलने पर भारत की कड़ी चेतावनी

Advertisement

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले LAC पर हुआ समझौता

Advertisement

एलएसी पर समझौता ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले हुआ है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हिस्सा लेंगे। विदेश सचिव ने कहा कि साल 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना की कार्रवाई के बाद पैदा हुए विवाद का समाधान हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत चीन के साथ सैन्य स्तर पर और विभिन्न स्तरों पर सैन्य कमांडरों की बैठकों के माध्यम से चर्चा कर रहा है। इन बैठकों के बाद एलएसी के विभिन्न स्थानों पर गतिरोध का समाधान हुआ है। कुछ स्थान ऐसे थे, जहां विवाद अभी खत्म नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ें : ‘जवानों का अपमान नहीं करना चाहिए’ विदेश मंत्री जयशंकर ने राहुल गांधी की टिप्पणी पर किया पलटवार

जानें क्या था विवाद?

भारत और चीन के बीच यह समझौता देपसांग और डेमचोक क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करने से संबंधित है। आपको बता दें कि पूर्वी लद्दाख सीमा पर 2020 में हुई झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। इस झड़प में भारतीय सेना के 20 सैनिक भी शहीद हो गए थे और चीन के भी कई जवान मारे गए थे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो