भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा कंडोम यूज करते हैं लोग, WHO ने फिर क्यों जताई चिंता?

WHO Report: एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें बताया गया है भारत के किस-किस राज्य में कितने लोग कंडोम का इस्तेमाल करते हैं? लोगों में यौन संबंधों को लेकर कितनी जागरूकता है? इसका भी जिक्र किया गया है। लेकिन इस रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात भी सामने आई है। जिसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी देते हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

WHO New Report: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंताजनक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें बताया गया है कि भारत में अब बिना कंडोम यौन संबंध बनाने का चलन बढ़ा है। इसमें इस बात का जिक्र भी किया गया है कि किन-किन राज्यों में कंडोम का अधिक यूज किया जाता है? रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले के बजाय अब यौन संबंधों के दौरान कंडोम के इस्तेमाल में कमी आ रही है। स्वास्थ्य विभाग लोगों को कंडोम के इस्तेमाल को लेकर लगातार जागरूक भी कर रहा है। लेकिन कंडोम को लेकर जागरूकता की कमी, शर्म के चलते लोग गोपनीयता अधिक बरत रहे हैं। जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ रही हैं। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि भारत में केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली के जोड़े सबसे अधिक कंडोम यूज करते हैं। वहां यौन संबंधों को लेकर अवेयरनेस ज्यादा है।

यह भी पढ़ें:कहानी नेपाल की बाघिन की, खौफ से खाली हो गया था पूरा का पूरा गांव, 436 लोगों को बनाया शिकार

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य विभाग की ओर से (2021-22) एक सर्वेक्षण किया गया था। इस सर्वेक्षण में भी पाया गया कि दादरा नगर हवेली ही भारत की ऐसी जगह है, जहां कंडोम का यूज सबसे अधिक है। एक अनुमान के हिसाब से 10 हजार कपल्स में से 993 जोड़े यहां संबंध बनाने के दौरान कंडोम यूज करते हैं। इसके बाद दूसरे राज्यों का भी सर्वे किया गया। जिसमें हर राज्य से विभिन्न आयु वर्ग के 10 हजार जोड़ों से बात की गई। दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है। जहां 10 हजार में से 978 जोड़े कंडोम का यूज करते हैं। वहीं, कर्नाटक का स्थान 15वां है। जहां पर सिर्फ 10 हजार में से 307 जोड़े कंडोम यूज करते हैं।

6 फीसदी लोग नहीं जानते कंडोम के बारे में

रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि भारत में 6 फीसदी लोग ऐसे भी हैं, जिनको कंडोम के बारे में जानकारी नहीं है। सिर्फ 94 फीसदी लोगों को ही कंडोम का पता है। हर साल भारत में औसतन 33.07 करोड़ कंडोम खरीदे जाते हैं। यूपी की बात करें तो यहां हर साल 5.3 करोड़ कंडोम की खपत होती है। यह आंकड़ा दूसरे राज्यों से काफी अधिक है। 2024 के अंत में यूपी की आबादी 22 करोड़ पार हो जाएगी। यहां के हेल्थ सेंटरों और सरकारी अस्पतालों में कंडोम की बिक्री मुफ्त होती है। लेकिन सर्वे के अनुसार अब कंडोम के इस्तेमाल में कमी आ रही है। 10,000 जोड़ों में से पुडुचेरी में 960, पंजाब में 895, चंडीगढ़ में 822, हरियाणा में 685 जोड़े ही संबंध बनाने के दौरान कंडोम यूज करते हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश में 567, राजस्थान में 514, गुजरात में 430 लोग कंडोम का यूज करते हैं।

यह भी पढ़ें:कहां छुपे हैं भेड़िये? सर्च ऑपरेशन में जुटे 200 जवान, 55 टीमें, बहराइच में 7 साल के बच्चे पर किया हमला

Open in App
Tags :