खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Bullet Train India पर रेलमंत्री का बड़ा अपडेट, कब से चलेगी और कहां-कहां रुकेगी?

India's First Bullet Train Latest Update: भारत में जल्द ही पहली बुलेट ट्रेन चलने वाली है। इसकी घोषणा केंद्रीय रेल मंत्री अश्विणी वैष्‍णव द्वारा की गई है। यह ट्रेन समुद्री सुरंग से होकर गुजरेगी। जानिए किन स्टेशनों होकर जाएगी देश की पहली बुलेट ट्रेन?
07:01 PM Mar 19, 2024 IST | Prerna Joshi
India's First Bullet Train Route
Advertisement

India's First Bullet Train Latest Update: करोड़ों देशवासियों का बुलेट ट्रेन का सपना जल्द पूरा होने वाला है। हाल ही में, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विणी वैष्‍णव ने खुले मंच से इसकी घोषणा कर दी है। उन्होंने बताया कि भारत में पहली बुलेट ट्रेन कब से शुरू होने वाली है?

Advertisement

उन्होंने कहा कि मात्र 2 साल में भारत में बुलेट ट्रेन एक वास्‍तविकता बन जाएगी। सरकार की तैयारियां तेजी से चल रही हैं और 2026 में बुलेट ट्रेन दौड़ना शुरू हो जाएगी। रेलमंत्री ने भारतीय रेलवे में आ रहे बदलावों की तरफ इशारा करते हुए बताया कि यात्रियों की सुरक्षा मोदी सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्‍य है। सबसे पहला लक्ष्‍य सुरक्षित यात्रा और बाद में सुविधाओं का विस्‍तार। उन्होंने बताया कि बुलेट ट्रेन के ट्रैक का 284 किलोमीटर काम पूरा हो चुका है। यह आंकड़ा 10-12 दिन पहले का है, जब उन्होंने रिव्‍यू किया था। दूसरे देशों में जहां बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट पूरा होने में 20 साल लग जाते हैं, लेकिन आप भारत में देखिए।

किन शहरों से होकर जाएगी बुलेट ट्रेन?

रेल मंत्री अश्विणी वैष्‍णव ने कहा कि बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद भारत में सबसे मजबूत सिंगल इकनॉमिक जोन बन जाएगा। यह ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद तक जाएगी और इसके रूट पर मुंबई, ठाणे, वापी, सूरत, वडोदरा, आनंद और अहमदाबाद शहरों से लोग यात्रा कर पाएंगे। इन सब शहरों की इकोनॉमी एक सिंगल जोन से जुड़ जाएगी। व्यक्ति सुबह वडोदरा में नाश्ता करेगा और फिर ट्रेन पकड़कर एक घंटे में मुंबई पहुंच जाएगा। काम निपटाओ और शाम तक वापस लौटकर बच्चों के साथ खाना खाओ। इस तरह व्यक्ति परिवार और बिजनेस दोनों को पूरा समय दे पाएगा।

Advertisement

अश्विणी वैष्‍णव ने कहा कि मोदी सरकार का पूरा फोकस यात्रियों की सुरक्षा पर ही है। लक्ष्‍य रेल यात्रा को 100 परसेंट सुरक्षित बनाने का है। इसके लिए लगातार तकनीक अपडेट की जा रही हैं। सुरक्षा के लिए सबसे अहम तकनीक ऑटोमेशन ट्रेन प्रोटेक्‍शन का तेजी से विस्‍तार किया जा रहा है।

समुद्री सुरंग से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन

मंत्री के मुताबिक, ट्रेन परियोजना 1.10 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर जापान की शिंकानसेन प्रौद्योगिकी को तैनात करेगी और परियोजना के लिए सेवाएं 2026 तक शुरू होने की उम्मीद है। इसके अलावा, परियोजना का लक्ष्य उच्च आवृत्ति वाली जन परिवहन प्रणाली बनाना है। रेल मंत्री ने कहा कि प्रस्ताव के मुताबिक बुलेट ट्रेन ठाणे से मुंबई पहुंचने के लिए समुद्री सुरंग से होकर गुजरेगी। समुद्री सुरंग का काम शुरू हो गया है।

पहली बार 2017 में घोषणा की गई, पहले हाई-स्पीड ट्रेन कॉरिडोर में बुलेट ट्रेनें मुंबई और अहमदाबाद के बीच 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी।

Advertisement
Tags :
Ashwini Vaishnav on mumbai to ahmedabad bullet trainFirst bullet train
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement