whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दुश्मन के लिए काल है 'वज्र', 4KM तक रेंज; जानें कितनी पावरफुल भारत की एंटी ड्रोन गन?

Vajra Anti Drone Gun Features: भारतीय सेना और इंडियन एयरफोर्स को एक खास एंटी ड्रोन गन मिल चुकी है। इस गन की रेंज 4 किलोमीटर तक है। जो बिना सेना भेजे दुश्मन को धूल चटा सकती है। यह गन हल्की है, जिसे हाथ से चलाया जा सकता है। इस गन की खासियतों के बारे में जानते हैं।
08:46 PM Oct 28, 2024 IST | Parmod chaudhary
दुश्मन के लिए काल है  वज्र   4km तक रेंज  जानें कितनी पावरफुल भारत की एंटी ड्रोन गन
vajra-Photo ANI

Vajra Anti Drone Gun: आज के समय में दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जिनके पास ऐसे ड्रोन हैं, जो बिना सेना भेजे ही तबाही मचा सकते हैं। अब इन ड्रोन्स का मुकाबला करने के लिए कई शस्त्र विकसित हो चुके हैं। इसी कड़ी में जिक्र करते हैं भारत की एंटी ड्रोन गन वज्र के बारे में। इस गन को चेन्नई की बिग बैंग बूम सॉल्यूशंस ने बनाया है। यह बेहद हल्की और हाथ से चलाई जाने वाली गन है, जिसकी रेंज 4 किलोमीटर तक है। इसे भारतीय सेना और एयरफोर्स में भी तैनात किया जा चुका है। इस गन का वजन सिर्फ साढ़े 3 किलोग्राम है। इसे जंग में फौजी आसानी से यूज कर सकें, इसके लिए खास तरीके से डिजाइन किया गया है।

Advertisement

'स्वावलंबन 2024' का आयोजन

यह वज्र ड्रोन की फ्रीक्वेंसी को जाम करने में कारगर है। जिससे ड्रोन अपना कंट्रोल खोकर क्रैश हो जाता है। इससे ड्रोन की रियल टाइम डिटेक्शन साइट का भी आसानी से पता लगता है। सोमवार को नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने इस गन का परीक्षण किया। मौका था नई दिल्ली में आयोजित प्रदर्शनी 'स्वावलंबन 2024' का। जहां भारतीय नौसेना के नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) सेमिनार में गन की खासियतों को लेकर चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें:मुंबई में रेलवे स्टेशन पर भगदड़, पुलिस नहीं कर पाई काबू, जानें भीड़ में क्यों हुई धक्का मुक्की?

Advertisement

बिग बैंग बूम सॉल्यूशंस कंपनी के प्रतिनिधि रवि कुमार ने इसकी खासियतों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी को लगभग 200 करोड़ से अधिक के ऑर्डर अभी तक मिल चुके हैं। यह गन हल्की होने की वजह से कहीं भी ले जाने में आसान है। इससे पहले एडमिरल त्रिपाठी ने भारत मंडपम में आयोजित 'स्वावलंबन 2024' प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। एएनआई से बातचीत में नौसेना प्रमुख ने देश के युवा उद्यमियों की खोज पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में लगभग 115 स्टॉल लगाए गए हैं।

Advertisement

नादिया शैडलो के बयान का जिक्र

इस प्रदर्शनी में DRDO की महत्वपूर्ण चीजों को भी देखा जा सकता है। प्रदर्शनी में इंडियन एयरफोर्स, इंडियन आर्मी, कोस्टगार्ड, बीएसएफ की भागीदारी भी रही है। एडमिरल ने बातचीत में अमेरिका की पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नादिया शैडलो के बयान का जिक्र भी किया। शैडलो ने कहा था कि युद्ध और शांति के बीच का स्थान कभी खाली नहीं रह सकता है। यहां भी राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक तौर पर कई चुनौतियां हैं। जिस पर लगातार ध्यान देने की जरूरत है। आज के समय में अमेरिका और ब्रिटेन रूस के खिलाफ जंग में यूक्रेन को सटीक हमला करने के लिए AI संचालित ड्रोन दे रहे हैं। जो लगातार रूस के खिलाफ कारगर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:मौन व्रत, पूजा-पाठ से एक्सरसाइज करने तक; जानें जेल में कैसे बीत रहा गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का टाइम?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो