होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चीनी सेना देख चुकी है सी 17 एयरक्राफ्ट की ताकत, खूबियों ने इसे IA के लिए बनाया खास

08:32 AM Aug 19, 2023 IST | Pawan Mishra
c 17 aircraft
Advertisement

Indian Air Force News: भारतीय वायुसेना की ताकत में एक और इजाफा होने वाला है, क्योंकि इसी ताकत ने लद्दाख में चीनी सेना को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया था। इस बीच भारतीय वायुसेना ने पिछले दिनों हुई चीनी कमांडर लेवल की मीटिंग में शांति बनाए रखने की बात कही है। वहीं, अब न्यूज़ 24 आपको बताएगा कि किस तरह से चीनी सेना को हमारे शूरवीर मतवालों के आगे नतमस्तक होना पड़ा था?

Advertisement

आपको बता दें कि ईस्टन इलाके में जब चीन ने 50 हजार पीएलए सैनिकों के साथ इंटरनेशनल बॉर्डर पर जमावड़ा किया था तब इसके मुकाबले में भारतीय वायुसेना ने एक अहम रोल अदा किया था। इस दौरान वायु सेना का सी 17 एयरक्राफ्ट रीढ़ बनकर खड़ा था, क्योंकि कम समय में इसने बड़ी ही सूझबूझ से भारतीय सेना को घातक हथियार पहुंचाने के साथ ही बैकअप सेना को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) तक पहुंचाया था। यहां पर बता दें कि सी-17 ग्लोबमास्टर की लंबाई 174 फीट है और चौड़ाई 170 फीट। इसके साथ ही इसकी ऊंचाई 55 फीट है। छोटा होने के चलते इस विमान को आपत स्थिति में छोटे रनवे में भी उतारा जा सकता है।

यहां पर बता दें कि एलएसी पर भारतीय सेना के लिए दो एयरबेस हैं, लेकिन अब बहुत जल्द ही एक और एयरबेस हमारी पैदल सेना को मिलने जा रहा है। ऐसे में अगर भविष्य में चीन के साथ युद्ध की संभावना बनी तो इसी एयरबेस से फाइटर जेट दुश्मन पर हमला करने के लिए तैयार रहेंगे।

Kalka Ji Temple Guidelines : मिनी स्कर्ट पहनकर आईं युवतियों को मंदिर में नहीं मिलेगी एंट्री, पढ़िये पूरा नोटिस

Advertisement

वायुसेना के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, फाइटर एयरबेस लगभग 14 हजार फीट की ऊंचाई पर बनाया जाएगा, इसे न्योमा के नजदीक बनाने की प्रकिर्या शुरू हो चुकी है। इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अगले महीने इस जगह का दौरा करने के साथ हालात का जायजा भी लेंगे।

यहां पर आपको बता दें कि यह एयरबेस पूरी तरह से कंक्रीट का होगा औऱ इसकी लंबाई लगभग 2.7 किलोमीटर लंबी बताई जा रही है। अगले दो साल में इस फाइटर एयरबेस का काम पूरा हो जाने की बात कही जा रही है।

 

(Xanax)

Open in App
Advertisement
Tags :
C 17 aircraftindia china border clashIndia-China BorderIndian Air force
Advertisement
Advertisement