whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नई सरकार बनते ही बढ़ जाएगी तीनों सेनाओं की ताकत, कई अहम डील्स होंगी फाइनल

Indian Defence Forces: साल 2023 के स्वंत्रता दिवस समारोह के दौरान राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अगली बार हमारी सरकार केंद्र में बनेगी तो रक्षा सेक्टर को और मजबूती प्रदान की जाएगी। आज लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के साथ यह भी तय हो जाएगा कि सरकार किसकी बनेगी, साथ ही डिफेंस सेक्टर के लिए स्थिति कैसी रहने वाली है इसका भी कुछ-कुछ अनुमान लग जाएगा।
07:42 AM Jun 04, 2024 IST | Gaurav Pandey
नई सरकार बनते ही बढ़ जाएगी तीनों सेनाओं की ताकत  कई अहम डील्स होंगी फाइनल
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

पवन मिश्रा, नई दिल्ली

Defence Sector News: केंद्र में अभी नई सरकार का बनना बाकी है, लेकिन अभी से ही तीनों सेनाएं अपनी ताकत में ज्यादा से ज्यादा इजाफा करने में जुटी हुई हैं। 2 साल पहले जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ था, तब इस युद्ध ने पूरी दुनिया को यह आईना दिखाया था कि लड़ाई में हथियार और रणनीति दोनों को बदलना पड़ेगा। हालांकि कारगिल युद्ध के बाद हमारी सेना ने कई लेवल पर इसमें बदलाव किया भी था, लेकिन रूस और यूक्रेन की जंग ने तीनों सेनाओं को यह दिखाया कि युद्ध चाहे किसी भी स्तर का क्यों न हो इसमें कम्युनिकेशन का सबसे बड़ा रोल रहता है। बता दें कि आज लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी और रिजल्ट आएगा।

यहां देखें: कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी 543 सीटों की पल-पल की अपडेट

अब भारतीय सेना के तीनों अंग भी अपनी सैटेलाइट्स को तेजी से मजबूत करने के साथ आर्म्स और आर्टिलरी में भी ताकत का बड़ी तेजी से इजाफा कर रहे हैं। यानी रक्षा मालखाने को और घातक करने की तैयारी चल रही है। यानी केंद्र में जैसे ही नई सरकार का गठन होगा, उसके बाद से मंजूरी की प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी। आपको बता दे कि नई सरकार बनते ही के9 वज्र ऑटोमेटिक होवित्जर के अलावा डिफेंस सेक्टर की कई डील्स को मंजूरी मिलने वाली है।

UP-Bihar से केरल-बंगाल तक, Live देखिए लोकसभा रिजल्ट की कवरेज

न्यूज24 को मिली एक्सक्लूजिव जानकारी के मुताबिक 100 के9 वज्र तोपें और 30 एमकेआई के लिए इंजन खरीदने के लिए 6,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। आपको बता दें कि मेक इन इंडिया के तहत इसे बनाने का काम किया जाएगा। के9 वज्र को इंटरनेशनल सीमा के नजदीक तैनात किया जाएगा। आपको बता दें कि के9 वज्र का वजन 50 टन है और अगर दुश्मन 50 किलोमीटर की दूरी पर भी छिपा बैठा हो, उसे नेस्तनाबूत करने में सक्षम है। इसके अलावा डिफेंस सेक्टर में सरकार की दूसरी सबसे बड़ी योजना एसयू-30 फाइटर एचके विमान की खरीद भी शामिल है। इसमें कोरापुट में मौजूद HAL की यूनिट में 2000 इंजन की खरीदारी भी अभी बाकी है।

ये भी पढ़ें: रिजल्ट आने के 24 घंटे के अंदर होगा INDIA के पीएम उम्मीदवार का ऐलान: संजय राउत

ये भी पढ़ें: अखिलेश की कन्नौज से राहुल की वायनाड तक, VIP सीटों पर किसकी हार, किसकी जीत

ये भी पढ़ें: मतगणना के दौरान सीक्रेट कमरे में क्या-क्या होता है? Video से पांच पॉइंट्स में समझिए

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो