whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सेना बदलेगी तिब्बत की 30 जगहों के नाम; ड्रैगन को अब उसी की भाषा में मिलेगा जवाब

India To Change Names Of Places In Tibet: भारत के अभिन्न अंग अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करने वाले चीन को अब भारत उसी की भाषा में जवाब देने जा रहा है। दरअसल, भारत ने तिब्बत की 30 जगहों का नाम बदलने का फैसला किया है। सेना के सूत्रों के मुताबिक नए नाम लोकल भाषा, पहाड़ों, झीलों और पौराणिक संतों के नाम पर होंगे। बता दें कि चीन तिब्बत पर भी अपना दावा करता है।
08:58 PM Jun 12, 2024 IST | Gaurav Pandey
सेना बदलेगी तिब्बत की 30 जगहों के नाम  ड्रैगन को अब उसी की भाषा में मिलेगा जवाब
Representative Image (www.gototibet.com)

पवन मिश्रा, नई दिल्ली

India China : दूसरी बार रक्षा मंत्री बनने के बाद भी राजनाथ सिंह अपने पुराने अंदाज में ही दिख रहे हैं। उन्होंने एक के बाद एक कड़े फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। इस बार फैसला धोखेबाज चीन को उसकी ही भाषा में जवाब देने के लिए नार्थ ईस्ट के राज्यों से शुरू किया जा रहा है, यानी शुरुआत तिब्बत से होगी। सेना से मिली जानकारी के मुताबिक तिब्बत के 30 इलाकों के नाम बदल दिए जाएंगे। इसके लिए सेना ने मंथन करना शुरू कर दिया है। बहुत जल्द नक्शा भी जारी कर दिया जाएगा।

कई बैठकें हुईं, नहीं निकला कोई परिणाम

बता दें कि गलवां झड़प के बाद भारत और तिब्बत के बीच 20 से अधिक बार कमांडर लेवल की बातचीत हो चुकी है। ये वार्ताएं कई घंटों तक चली हैं, लेकिन नतीजा कुछ भी नहीं निकला है। यानी विवाद अब भी जारी है। रक्षा मामलों के जानकारों की अगर मानें तो अगर इंडियन आर्मी तिब्बत के इलाकों का नाम बदलती है, तो फिर से ड्रैगन के साथ तनाव बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ड्रैगन खुद को सुपर पावर समझता है। वह भारत के इस तरह के कदम को युद्ध जैसा जवाब ही समझ बैठेगा।

अचानक नहीं लिया गया सेना का ये फैसला

हालांकि, ऐसा नही है कि भारतीय सेना अचानक ही इस फैसले पर आई है। सेना की रिपोर्ट के मुताबिक चीन वर्षों से अरुणाचल को अपना हिस्सा बताता आ रहा है। भारत को उकसाने के लिए उसने अपने नक्शे में अरुणाचल के कई हिस्सों के नाम बदल दिए हैं। लेकिन धोखेबाज चीन इंडियन आर्मी को अभी भी 1962 वाली आर्मी समझने की भूल कर रहा है। ड्रैगन को उसी की भाषा में समझाने के लिए, भारतीय सेना ने चीन की दुखती नस पर हाथ रख दिया है। देखना यह है कि चीन इसे कैसे लेता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो