whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

2633KM स्पीड, रॉकेट-मिसाइल; हुंकार सुन थर्रा जाएंगे चीन-पाकिस्तान, आपने देखा क्या देश का नया Fighter Jet?

5th Generation Stealth Fighter Aircraft: भारत सरकार ने 5वीं पीढ़ी के स्टील्थ फाइटर जेट बनाने के लिए प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इन फाइटर जेट के आगे अमेरिका और रूस के फाइटर जेट भी फीके पड़ जाएंगे। इसमें ऐसे-ऐसे हथियारों का जखीरा होगा कि दुश्मन हुंकार सुनकर ही थर्रा जाएंगे। लड़ाकू और ध्रुव हेलिकॉप्टर अलग से खरीदने की प्लानिंग है।
08:20 AM Mar 08, 2024 IST | Khushbu Goyal

5th Generation Stealth Fighter Aircraft Features: देश के दुश्मनों की गर्दन दबोचने के लिए हाल ही में MH-60R सीहॉक हेलिकॉप्टर ‘रोमियो’ को भारतीय नौसेना (Indian Navy) के बेड़े में शामिल किया गया। अब भारत सरकार एक और 'शिकारी' को भारतीय नौसेना का हिस्सा बनाने के लिए तैयार है। प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली गई है।

Advertisement

केंद्र सरकार ने देश के डेफेंस सिस्टम को मजबूर बनाने के लिए एडवांस मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) प्रोजेक्ट को हरी झंडी दिखा दी है। DRDO की एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) के तहत काम करने वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) इसका हिस्सा होंगी। प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले 5 प्रोटोटाइप विमान बनाए जाएंगे।

Advertisement

फाइटर जेट बनाने वाला चौथा देश होगा भारत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पांचों प्रोटोटाइप विमान 5वीं पीढ़ी के स्टील्थ फाइटर जेट होंगे, जो अभी तक चीन, अमेरिका और रूस के पास हैं। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रोजेक्टर के लिए 15 हजार करोड़ मंजूर किए गए हैं। फाइटर जेट का पहला प्रोटोटाइप साल 2026 तक सामने आ जाएगा।

जनरल इलेक्ट्रिक 414 (GE-414) के 2 इंजन के साथ फाइटर जेट AMCA अमेरिका के F-35 और रूस के Su-57 फाइटर जेट को टक्कर देगा। भारत फिलहाल फ्रांस से खरीदे गए 4.5 पीढ़ी के राफेल फाइटर जेट इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन 5वीं पीढ़ी के फाइटर जेट अमेरिका और रूस के फाइटर जेट को स्पीड में पीछे छोड़ देंगे। उनके कहीं ज्यादा ताकतवर होंगे।

Advertisement

इन हथियारों से लैस होंगे स्टील्थ फाइटर जेट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 5वीं पीढ़ी के फाइटर जेट की मैक्सिमम स्पीड 2633 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। अमेरिका के फाइटर जेट F-35 की मैक्सिमम स्पीड 2000 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। भारत के फाइटर जेट में हथियारों का जखीरा भरा होगा। 14 हार्ड पॉइंट्स, 23 मिलीमीटर लंबी GSH-23 कैनन, S8 रॉकेट पॉड्स, मार्क-1, 2, 3, अस्त्र रॉकेट, हवा से हवा में मार करने वाली NG-CCM मिसाइल, BrahMos-NG मिसाइल, हवा से जमीन में मार करने वाली रुद्रम मिसाइल AMCA फाइटर जेट की ताकत को 4 गुना बढ़ा देगी।

इन फाइटर जेट की बॉडी ऐसी होगी कि रडार की तरंगें इन्हें पकड़ नहीं पाएंगी। एडवांस इंटीग्रेटेड सेंसर इस फाइटर जेट की सबसे बड़ी ताकत होंगे। AMCA प्रोजेक्ट के तहत ही भारत 34 ध्रुव हेलिकॉप्टर (ALH Dhruv Helicopter) भी खरीदेगा। इनके लिए करीब 8 हजार करोड़ मंजूर हुए हैं। यह हेलिकॉप्टर भारतीय सेना और भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल होंगे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो