होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अमेरिका से लीज पर लिया गया ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त, क्या है MQ9 की खासियत?

Indian Navy MQ9B Drone: इंडियन नेवी ने MQ9B ड्रोन को अमेरिका से लीज पर लिया था। ये ड्रोन बंगाल की खाड़ी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस ड्रोन का इस्तेमाल हिंद महासागर क्षेत्र में खुफिया जानकारी और निगरानी के लिए किया जाता है।
11:44 PM Sep 18, 2024 IST | Pushpendra Sharma
MQ9B Drone
Advertisement

Indian Navy MQ9B Drone: भारतीय नौसेना लगातार अपनी ताकत बढ़ा रही है। नौसेना ने हाल ही में अमेरिका से लीज पर एमक्यू-9बी सीगार्डियन ड्रोन लिया था। जानकारी के अनुसार, रिमोटली पायलेटेड एयरक्राफ्ट (RPA) बुधवार को सर्विलांस मिशन पर था। इसी दौरान इसमें तकनीकी खराबी आ गई। जिसके कारण यह बंगाल की खाड़ी में गिर गया।

Advertisement

क्या है इसकी खासियत? 

इस ड्रोन को अमेरिकी कंपनी जनरल एटॉमिक्स ने बनाया है। इसे प्रीडेटर बी ड्रोन का वर्जन माना जाता है। इसके जरिए नेवी ने हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में अपनी खुफिया जानकारी और निगरानी के लिए चार साल पहले लीज पर लिया था। इसके तहत 2 MQ9B लीज पर लिए गए थे। तमिलनाडु में नौसेना हवाई स्टेशन राजाली से इसका संचालन कर रही है।

ये भी पढ़ें: सेना का एक और हेलीकॉप्टर क्रैश; गुजरात के पास अरब सागर में इमरजेंसी लैंडिंग, नौसेना के 3 अधिकारी लापता

सुरक्षित क्षेत्र में पहुंचा

इंडियन नेवी ने एक बयान में कहा है कि आरपीए सुरक्षित क्षेत्र में पहुंच गया है। चेन्नई के पास समुद्र में नियंत्रित तरीके से विमान को उतारा गया है। इस बारे में जनरल एटॉमिक्स से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। लीज के तहत नौसेना को हिंद महासागर की निगरानी करने के लिए 2 OEM दिए गए हैं। इस समझौते के अनुसार नेवी की जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी अब खोए हुए RPA को दूसरे से रिप्लेस करेगी।

Advertisement

31 UAV खरीदेगी भारत सरकार

आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में मोदी सरकार ने घोषणा की थी कि भारत 31 MQ9-B रीपर अनमैन्ड एरियल व्हीकल (UAV) खरीदेगा। जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के जनरल एटॉमिक्स (GA) की ओर से बनाए गए 'प्रीडेटर्स' के रूप में भी जाना जाता है। इस डील के तहत भारतीय नौसेना को समुद्री मिशनों के लिए MQ9 UAV के 15 नेवल वेरिएंट्स मिलेंगे। जिन्हें सी गार्डियन कहा जाता है। भारतीय सेना (IA) और भारतीय वायु सेना (IAF) को स्काई गार्डियन नाम के 8-8 UAV मिलेंगे। ये यूएवी सीमाओं की निगरानी के लिए खुफिया, निगरानी और टोही (ISR) मिशनों में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें: वन नेशन वन इलेक्शन लागू हुआ तो इन राज्यों में बदल जाएगा सत्ता का गणित, यहां पूरा होगा कार्यकाल

Open in App
Advertisement
Tags :
Indian Navy
Advertisement
Advertisement