whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इंडियन नेवी का खौफ! ईरानी जहाज को समुद्री लुटेरों ने किया था अगवा, फिर...

Indian Navy: भारतीय नौसेना ने एक बार फिर अरब सागर में अपना लोहा मनवाया है। नेवी ने 12 घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद एक ईरानी जहाज को समुद्री लुटेरों के चंगुल से मुक्त कराया है। इसमें 23 पाकिस्तानी भी सवार थे।
09:31 AM Mar 30, 2024 IST | Achyut Kumar
इंडियन नेवी का खौफ  ईरानी जहाज को समुद्री लुटेरों ने किया था अगवा  फिर
इंडियन नेवी ने अरब सागर में फिर मनवाया अपना लोहा, ईरानी जहाज को समुद्री लुटेरों से कराया आजाद

Indian Navy Rescues 23 Pakistani Nationals: भारतीय नौसेना के साहस और वीरता की एक और झलक देखने को मिली है। अब नौसेना ने अरब सागर में अगवा किए गए ईरानी जहाज अल कंबर 786 को समुद्री लुटेरों के चंगुल से छुड़ाया है। इस जहाज में 23 पाकिस्तानी भी शामिल हैं। जहाज को 12 घंटे से अधिक समय तक चले ऑपरेशन के बाद छुड़ाया गया है।

9 समुद्री लुटेरों ने ईरानी जहाज को किया अगवा

इंडियन नेवी के एक अधिकारी ने बताया कि 9 समुद्री लुटेरे गुरुवार की शाम मछली पकड़ने वाले ईरानी जहाज पर चढ़ गए और उस पर कब्जा कर लिया। उस समय जहाज सोकोट्रा के दक्षिण पश्चिम में लगभग 90 समुद्री मील की दूरी पर था। सोकोट्रा एक द्वीप समूह है, जो अदन की खाड़ी के पास उत्तर पश्चिम हिंद महासागर में है।

12 घंटे से अधिक समय तक चला ऑपरेशन

जहाज के अगवा करने की जानकारी मिलने पर नौसैनिक उसे छुड़ाने के लिए मौके पर पहुंचे। उन्होंने 12 घंटे से अधिक समय तक चले ऑपरेशन के बाद जहाज को लुटेरों के चंगुल से आजाद करा लिया। अधिकारी ने बताया कि जहाज में मौजूद 23 पाकिस्तानी नागरिकों के चालक दल को सुरक्षित बचा लिया गया है। इंडियन नेवी की टीमें अल कंबर की मछली पकड़ने की गतिविधियों को फिर से शुरू कराने के प्रयास में जुट गई हैं।

समुद्री लुटेरों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगा भारत

बता दें कि हूती विद्रोहियों और समुद्री लुटेरों के लगातार हमलों के बीच नौसेना ने 23 मार्च को अदन की खाड़ी और आसपास के इलाकों, अरब सागर और सोमालिया के पूर्वी तट पर ऑपरेशन संकल्प के तहत 100 दिनों का अभियान पूरा किया। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने बताया कि हिंद महासागर क्षेत्र में भारत समुद्री लुटेरों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगा ताकि क्षेत्र सुरक्षित और संरक्षित बना रहे।

यह भी पढ़ें: Indian Navy का नया ‘शिकारी’; INS गरुड़ पर कमीशन, रात में भी दुश्मन का ‘काल’, जानें Sea Hawk की खूबियां

23 समुद्री लुटेरों को मुंबई लाया गया

नौसेना ने 23 समुद्री लुटेरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए उन्हें मुंबई लाया है। ये लुटेरे माल्टा के ध्वज वाले जहाज रुएन और उसके 17 सदस्यीय चालक दल को बचाने के लिए चलाए गए अभियान के दौरान पकड़े गए थे। यह ऑपरेशन 15-16 मार्च के दौरान चलाया गया था।

यह भी पढ़ें: Indian Navy में नया ड्रेस कोड, कुर्ता-पायजामा और चूड़ीदार-प्लाजो, 5 नियमों के साथ जानें कब-कैसे पहनेंगे?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो