whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विदेशी विमानों से भर गया भारत का आसमान! Microsoft के सर्वर में आई गड़बड़ी ने कैसे बढ़ाईं मुश्किलें?

Foreign Aircrafts In Indian Skies: माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विसेज में आई गड़बड़ी ने पूरी दुनिया को अस्त-व्यस्त कर दिया है। बैंक और अन्य कंपनियों समेत कई विंडोज यूजर भी इससे प्रभावित हुए हैं। लेकिन, एयरलाइंस पर इसका असर सबसे ज्यादा पड़ा है। इसके चलते शुक्रवार को भारतीय एयरलाइंस के विमान भारतीय आसमान से एक तरह से गायब ही हो गए।
04:41 PM Jul 19, 2024 IST | Gaurav Pandey
विदेशी विमानों से भर गया भारत का आसमान  microsoft के सर्वर में आई गड़बड़ी ने कैसे बढ़ाईं मुश्किलें
भारत के आसमान में 19 जुलाई को विदेशी विमान बड़ी संख्या में उड़ान भरते रहे। (Screensgot From FlightAware)

आमतौर पर भारत का आसमान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स से भरा रहता है। लेकिन, शुक्रवार को यह एक अजीब तरह के खालीपन से भरा हुआ मिला। दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के एक सर्वर में आई गड़बड़ी ने भारत समेत दुनियाभर की एयरलाइंस के काम को ठप कर दिया है। एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर और स्पाइसजेट जैसी भारतीय एयरलाइंस तकनीकी समस्याओं का सामना कर रही थीं, जिसके चलते उन्हें अपनी फ्लाइट्स को जमीन पर उतारना पड़ा। समस्या इतनी गंभीर हो गई कि उन्हें टिकट बुकिंग तक रोकनी पड़ गई। इसके अलावा चेक-इन में समस्याएं आईं। इस वजह से आज भारत के आसमान में घरेलू फ्लाइट्स के बजाय केवल विदेशी विमान ही देखने को मिले।

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटअवेयर के मुताबिक दोपहर ठीक 2.26 बजे टोक्यो से नई दिल्ली आ रही जापानी एयरलाइन ऑल निप्पोन की फ्लाइट अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचने वाली थी। इसी दौरान उत्तर प्रदेश के ऊपर थाई एयरवेज की फ्लाइट 922 उड़ान भर रही थी जो बैंकॉर से फ्रैंकफर्ट जा रही थी। फ्लाईनास 9400 फ्लाइट मदीना से ढाका जा रही थी। विस्तारा का एक विमान ढाका से मुंबई की ओर जा रहा था। इसके साथ ही सिंगापुर एयरलाइंस की एक फ्लाइट सिंगापुर से लंदन को जा रही थी। आम तौर पर भारत के आसमान में सितारों की तरह निशान बनाने वाली इंडिगो की फ्लाइट्स का नामोनिशान तक देखने को नहीं मिल रहा था। इसका असर दुनियाभर की एयरलाइंस पर पड़ा है।

बैंक, बिजनेस पर भी पड़ा असर

उल्लेखनीय है कि ये दिक्कतें माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विसेज में आए ग्लिच की वजह से आई हैं। इसके चलते बड़े स्तर पर फ्लाइट्स कैंसिल और डिले हुई हैं। ऐसा न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में हो रहा है। बता दें कि केवल एयरलाइंस ही नहीं बल्कि कई बिजनेस, कंपनियां और बैंक भी इस दिक्कत के चलते ठप हो गए हैं। सोशल मीडिया पर इसे लेकर बड़ी संख्या में शिकायतें देखने को मिल रही हैं। कई लोगों ने शिकायत की है कि उनका विंडोज सिस्टम क्रैश कर रहा है। उनके कंप्यूटर की स्क्रीन नीली हो जा रही है और एरर का मैसेज आ रहा है। माइक्रोसॉफ्ट इस समस्या का समाधान करने की कोशिशें कर रहा है। उसकी प्रायोरिटी टीम इस समस्या को सुलझाने की कोशिशों में जुटी हुई है।

ये भी पढ़ें: ट्रेन से प्लेन तक सब कुछ ठप, जानें दुनियाभर में कहां-कैसे मचा है हड़कंप?

ये भी पढ़ें: अब तक कितने हो पाए HIV से ठीक? 60 साल के इस शख्स को है उम्मीद

ये भी पढ़ें: 17 साल की उम्र में चुराई साइकिल, 17 साल बाद भी सलाखों के पीछे शख्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो