whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गोवा में BJP विधायक ने उठाई शराबबंदी की मांग, जानें पहले किन 10 राज्यों में बैन हुई शराब, 6 ने मारा यू-टर्न

Indian States Liquor Ban: गोवा की विधानसभा में बीजेपी नेता ने शराबबंदी की मांग उठाई है। गोवा का नाम सबसे अधिक शराब की खपत वाले राज्यों में शुमार है। हालांकि इससे पहले भी कई राज्य शराब पर पाबंदी लगा चुके हैं। आइए देखते हैं उनकी लिस्ट।
09:37 AM Jul 31, 2024 IST | Sakshi Pandey
गोवा में bjp विधायक ने उठाई शराबबंदी की मांग  जानें पहले किन 10 राज्यों में बैन हुई शराब  6 ने मारा यू टर्न

Indian States Liquor Ban: देश में सबसे ज्यादा शराब की खपत किस राज्य में होती है? इकॉनोमिक रिसर्च एजेंसी (ICRIER) के द्वारा किए गए एक सर्वे के मुताबिक सबसे ज्यादा शराब पीने के मामले में गोवा छठें नंबर पर है। गोवा में लगभग 26.4 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं। वहीं मशहूर टूरिस्ट स्पॉट होने के कारण गोवा में शराब धड़ल्ले से बिकती है। मगर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक प्रमेंद्र शेट ने गोवा में शराबबंदी की मांग की है।

बीजेपी नेता की मांग

बीजेपी नेता प्रमेंद्र शेट ने गोवा की विधानसभा में मांग की है कि राज्य में शराब पर पाबंदी लगा देनी चाहिए। इससे बड़े स्तर पर शराब पीने पर रोक लग सकेगी और सड़क हादसों में भी कमी आएगी। हालांकि गोवा को शराब उत्पादन जारी रखना चाहिए। प्रमेंद्र के अनुसार गोवा को विकसित राज्य बनाने के लिए जीरो अल्कोहल का लक्ष्य रखना बेहद जरूरी है। हालांकि गोवा को शराब बनाकर अन्य राज्यों में बेचते रहना चाहिए, जिससे राज्य सरकार के रेवेन्यू में कमी नहीं आएगी।

Liquor Price

किन राज्यों में बैन है शराब?

बता दें कि इससे पहले भी कई राज्य शराब पर पाबंदी लगा चुके हैं। इस लिस्ट में 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के नाम शामिल हैं। बिहार से लेकर गुजरात, नागालैंड, मिजोरम, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, केरल, मणिपुर, लक्षद्वीप और तमिलनाडु में शराब बंद की जा चुकी है। मगर कुछ ही समय में छह राज्यों ने अपना फैसला वापस ले लिया। वर्तमान समय में सिर्फ बिहार, गुजरात, नागालैंड और मिजोरम में शराबबंदी लागू है। बाकी राज्यों में शराब धड़ल्ले से बेची जाती है।

शराब की खपत वाले टॉप 5 राज्य

ICRIER के सर्वे के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा शराब की खपत छत्तीसगढ़ राज्य में होती है। यहां 35 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं। 34.7 प्रतिशत शराब की खपत के साथ त्रिपुरा दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक शराब पी जाती है। 28.5 प्रतिशत के साथ पंजाब चौथे और 28 प्रतिशत खपत के साथ अरूणाचल प्रदेश पांचवे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें- 12वीं में जुड़ेंगे कक्षा 9वीं-10वीं के नंबर! जानें कैसे बनेगी नई मार्कशीट?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो