whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Internship Portal कल होगा लॉन्च, जानें कब से शुरू होंगे आवेदन? हर महीने मिलेंगे इतने पैसे

Internship Scheme Budget 2024: मोदी 3.0 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं के लिए इंटर्नशिप स्कीम का ऐलान किया था। इससे जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया है। इंटर्नशिप स्कीम का पोर्टल जल्द ही लॉन्च होने वाला है।
12:54 PM Oct 02, 2024 IST | Sakshi Pandey
internship portal कल होगा लॉन्च  जानें कब से शुरू होंगे आवेदन  हर महीने मिलेंगे इतने पैसे
Pic Credit: Meta AI

Internship Scheme Budget 2024: 22 अगस्त 2024 को संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने करोड़ों युवाओं को इंटर्नशिप की सौगात दी थी। देश के कई युवा इस स्कीम के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। मगर उनका इंतजार अब पूरा होने वाला है। कल यानी 3 अक्टूबर को भारत सरकार इंटर्नशिप पोर्टल लॉन्च करेगी। इस पोर्टल की मदद से करोड़ों लोगों को टॉप कंपनियों से जुड़ने का मौका मिलेगा। अच्छी बात यह है कि इंटर्नशिप पेड होगी यानी इस इंटर्नशिप में न कुछ नया सीखने को मिलेगा बल्कि पैसे भी दिए जाएंगे।

Advertisement

कौन कर सकता है आवेदन?

ताजा जानकारी के मुताबिक 21-24 साल तक के युवा इस इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इंटर्नशिप पोर्टल पर देश की टॉप 500 कंपनियां मौजूद रहेंगी, जो स्किल्स और योग्यता के आधार पर आवेदनकर्ता से संपर्क करेंगी। हालांकि इंटर्नशिप पोर्टल पर अप्लाई करने की भी कुछ शर्ते हैं। मसलन उम्मीदवार की उम्र 21-24 साल के बीच होनी चाहिए और उम्मीदवार के पास फुल टाइम नौकरी नहीं होनी चाहिए। साथ ही परिवार में किसी की सरकारी नौकरी भी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा IIT, IIM, IISER, CA, CMA समेत उच्च डिग्री रखने वाले युवाओं को भी इंटर्नशिप पोर्टल का लाभ नहीं मिलेगा। मगर कौशल केंद्र और ITI से जुड़े युवक इस स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कहानी उस संत की, जिन्होंने गांधी जी को गिफ्ट किए थे 3 बंदर, दुनिया को द‍िया शांति का संदेश

Advertisement

12 अक्टूबर से कर सकेंगे आवेदन

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इंटर्नशिप पोर्टल 3 अक्टूबर को लॉन्च किया जाएगा। वहीं 12 अक्टूबर से पोर्टल खोल दिए जाएगा। 12 अक्टूबर के बाद युवा इस पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया की बात करें तो कंपनियां योग्यता समेत अन्य आधारों पर युवाओं का चयन करेंगी। सेलेक्शन प्रोसेस में पक्षपात नहीं होगा। अगर कोई कंपनी आवेदन को अस्वीकार करती है, तो इंटर्नशिप की प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाएगी और अन्य कंपनियां उम्मीदवार को अप्रोच कर सकेंगी। चयन प्रक्रिया की समस्याओं से निपटने के लिए एक पैनल का गठन किया जाएगा। इस पैनल में सरकारी अफसर से लेकर इंडस्ट्री के प्रतिनिधि भी शामिल रहेंगे।

इंटर्नशिप स्कीम क्या है?

मोदी 3.0 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंटर्नशिप स्कीम के तहत 1 लाख करोड़ युवाओं को शिक्षित करने का ऐलान किया था। 1 साल की इस इंटर्नशिप में युवाओं को हर महीने 4,500 रुपये मिलेंगे। यह पैसे भारत सरकार द्वारा सीधे युवाओं के बैंक खाते में डाले जाएंगे। यह स्कीम 2 फेज में पूरी होगी। पहले फेज के अंतर्गत 2 साल में 30 लाख युवाओं को इंटर्नशिप देने का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं दूसरे फेज में 3 साल के भीतर 70 लाख युवाओं को इस स्कीम का लाभ दिया जाएगा। अगर कंपनियां कैंडिडेट्स के काम से खुश हुईं, तो उन्हें हर महीने 500 रुपये का एक्स्ट्रा बोनस भी दिया जा सकता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- महात्मा गांधी नहीं, ये चेहरे थे भारतीय नोट की पहली पसंद; आजादी के 22 साल बाद छपी तस्वीर

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो