whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Jammu-Kashmir Election Date: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का हुआ ऐलान, जानें कब पड़ेंगे वोट, कब आएंगे रिजल्ट

Jammu and Kashmir Assembly Elections date: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। यहां 3 फेज में चुनाव होंगे, 20 अगस्त को जम्मू कश्मीर में मतदाता सूची जारी की जाएगी।
03:29 PM Aug 16, 2024 IST | Amit Kasana
jammu kashmir election date  जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव का हुआ ऐलान  जानें कब पड़ेंगे वोट  कब आएंगे रिजल्ट
Jammu and Kashmir Assembly Elections

Jammu and Kashmir Assembly update Elections: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। यहां 3 फेज में चुनाव होंगे, सबसे पहले 20 अगस्त को जम्मू कश्मीर में मतदाता सूची जारी होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के बारे में ऐलान करते हुए कहा कि यहां 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी। उन्होंने कहा कि यहां पहले चरण का चुनाव 18 सिंतबर,  दूसरे चरण का 25 सितंबर और तीसरा चरण के चुनाव 1 अक्टूबर को होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर कुल 11838 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। जम्मू-कश्मीर की आवाम में विधानसभा चुनाव को लेकर उत्सुकता है, यहां लोकसभा चुनाव के बाद माहौल बदला है। हमें अमरनाथ यात्रा के खत्म होने का इंतजार था। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण लिए 27 अगस्त, दूसरे चरण के लिए 5 सितंबर और तीसरे चरण के लिए 12 सितंबर को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख होगी।

ये भी पढ़ें: Haryana Election Date : हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, जानें कब डाले जाएंगे वोट, कब आएंगे रिजल्ट

बता दें जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद यहां पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। जम्मू और कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें है। यहां जम्मू में 43 विधानसभा सीटें और 47 विधानसभा सीटें सीटें कश्मीर घाटी में है। जानकारी के मुताबिक यहां 7 सीटें अनुसूचित जाति और 9 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

इससे पहले आज दिन में जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर अफसरों के तबादले किए गए हैं। जानकारी के अनुसार करीब 200 अधिकारियों को इधर से उधर किया गया है, जिसमें कई जिलों के डीएम और एसपी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: चुनाव तारीखों की घोषणा से पहले जम्मू-कश्मीर में बड़ा बदलाव, 200 अफसरों के तबादले

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो