whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

महबूबा-उमर की करारी शिकस्त; जम्मू कश्मीर में निर्दलीय ने चौंकाया, BJP को भी 2 सीटें

Jammu Kashmir Election Results 2024 LIVE: जम्मू कश्मीर की जनता ने 5 सीटों के लिए लगभग 58 प्रतिशत का रिकॉर्ड मतदान किया है, वहीं लद्दाख की एक सीट के लिए 70 प्रतिशत से अधिक वोटिंग हुई। आइए जानते हैं, कौन पार्टी जीतेगी और किसे झटका लगेगा, देखें पल-पल के अपडेट...
05:15 AM Jun 04, 2024 IST | Shyam Nandan
महबूबा उमर की करारी शिकस्त  जम्मू कश्मीर में निर्दलीय ने चौंकाया  bjp को भी 2 सीटें
Jammu and Kashmir and Ladakh Lok Sabha Election 2024

Jammu Kashmir Lok Sabha Election Results 2024 LIVE: जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की मतगणना देर शाम तक समाप्त हुई। सुबह पोस्टल बैलेट के बाद 8 बजे मतगणना शुरू हुई और रुझान आने लगे, जिससे स्पष्ट हो रहा था कि प्रदेश में बड़ा उलटफेर होने वाला है। और, यह अंदेशा दोपहर बाद पूरी तरह स्पष्ट हो गया। राज्य के दोनों दिग्गज नेता महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला हार गए हैं। उन्होंने खुद अपनी हार स्वीकार कर ली। जहां 2 सीटें भाजपा के खाते में गईं, तो वहीं 2 सीटें जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस को मिली और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने कब्जा जमाया।

UP-Bihar से केरल-बंगाल तक, Live देखिए लोकसभा रिजल्ट की कवरेज

जम्मू और कश्मीर की 5 लोकसभा सीट पर चुनावी नतीजों के रुझान

क्रम संख्यालोकसभा क्षेत्रउम्मीदवार का नामपार्टी का नाम
1  बारामूलाअब्दुल रशीद शेखनिर्दलीय
2  श्रीनगरआगा सैयद रुहुल्लाह मेहदीजम्मू और कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस
3  अनंतनाग-राजौरीमियां अल्ताफ अहमदजम्मू और कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस
4  उधमपुरडॉ. जीतेन्द्र सिंहबीजेपी
5  जम्मूजुगल किशोरबीजेपी

उमर की राशिद को बधाई

उमर अब्दुल्ला ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने ट्वीट किया कि मुझे लगता है कि अब अपरिहार्य को स्वीकार करने का समय आ गया है। उत्तरी कश्मीर में जीत के लिए इंजीनियर राशिद को बधाई..,'' जेकेएनसी के उपाध्यक्ष और बारामूला लोकसभा उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया।

महबूबा ने जनता का आभार जताया

महबूबा मुफ़्ती ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट में लिखा कि लोगों के फैसले का सम्मान करते हुए मैं अपने पीडीपी कार्यकर्ताओं और नेताओं को तमाम मुश्किलों के बावजूद उनकी कड़ी मेहनत और समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं। मुझे वोट देने वाले लोगों के प्रति मेरी हार्दिक कृतज्ञता। हारना-जीतना खेल का हिस्सा है और यह हमें हमारे रास्ते से नहीं हटा सकता।

जम्मू कश्मीर में 5 सीटें हैं- बारामूला, श्रीनगर, अनंतनाग-राजौरी, उधमपुर और जम्मू, वहीं लद्दाख में लोकसभा की मात्र एक (1) सीट है। छिटपुट घटनाओं को नजरअंदाज करें तो इन सभी 6 सीटों के लिए वोटिंग सफलतापूर्वक संपन्न हुई।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Loksabha Chunav Result 2024) की लोकसभा सीट उधमपुर में 19 अप्रैल, जम्मू में 26 अप्रैल, अनंतनाग-राजौरी में 7 मई, श्रीनगर में 13 मई और बारामूला में 20 मई को वोट डाले गए। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जम्मू-कश्मीर की जनता ने दिल और हाथ खोलकर वोटिंग किया है।

LIVE Video Lok Sabha Chunav Result 2024: किसे सत्ता सौंपेगी जनता? देखिए मतगणना से जुड़े हर अपडेट्स के वीडियो

केन्द्रीय चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक, यहां की 5 लोकसभा सीटों के लिए लगभग 58% रिकॉर्ड मतदान हुआ। चुनाव आयोग के संयुक्त निदेशक अनुज चांडक के मुताबिक, राज्य में इलेक्शन लड़ने वाले कैंडिडेट्स की संख्या पिछले इलेक्शन की तुलना में 25% की बढ़ोतरी हुई है, जो यहां की आबादी का लोकतंत्र के प्रति निष्ठा को दर्शाता है।

जहां तक एग्जिट पोल की बात है, तो जम्मू कश्मीर की पांच सीटों के लिए लगभग सभी एजेंसियों के एग्जिट पोल में सीटें बंटी हुई नजर आई हैं। टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा- 2, कांग्रेस-नेकां- 2-3 और पीडीपी- 1 सीट पर अपना परचम लहरा सकती है। पीडीपी को दरकिनार कर दें, तो यह दावा लगभग सच हुआ।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो