Advertisement

जम्मू में अकेले चुनाव लड़ेगी तो कश्मीर में निर्दलियों को सपोर्ट करेगी भाजपा! जानें घाटी में कितनी सीटें छोड़ेंगी

Jammu Kashmir Assembly Election 2024 : जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गईं। राजनीतिक पार्टियां भी सक्रिय हो गईं। इस बीच भाजपा ने चुनाव को लेकर अपना प्लान तैयार कर लिया।

जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर भाजपा का क्या है प्लान।

(पंकज शर्मा, श्रीनगर)

Jammu Kashmir Assembly Election 2024 : जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया। इसे लेकर राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी रणनीति तैयार कर रही हैं। जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जम्मू में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है तो वहीं कश्मीर घाटी में सहयोगी दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों को सपोर्ट कर सकती है। आइए जानते हैं कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की सीटों का क्या गणित है?

घाटी में भाजपा का क्या प्लान?

सूत्रों के अनुसार, बीजेपी कश्मीर की 47 विधानसभा सीटों में से 25 पर उम्मीदवार उतार सकती है और बची 22 सीटें घटक दलों के लिए छोड़ सकती हैं। पार्टी निर्दलीय प्रत्याशियों को समर्थन देने का प्लान बना रही है। ये ऐसे उम्मीदवार होंगे, जो नए चेहरे हो और किसी राजनीतिक दल से न जुड़े हो। भाजपा बारामूला और कश्मीर की कुछ सीटों पर कश्मीरी पंडित नेताओं को मैदान में उतार सकती है, जहां कश्मीरी पंडित मतदाताओं की अच्छी संख्या है।

यह भी पढ़ें : ‘फ्री बिजली-शिक्षा, बहाल करेंगे आर्टिकल 370’, उमर अब्दुल्ला ने जारी किया मैनिफेस्टो, देखें वादों की पूरी लिस्ट

जम्मू में बीजेपी नेताओं की हुई बैठक

आपको बता दें कि जम्मू में रविवार को भाजपा नेताओं की बैठक हुई थी, जिसमें जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के प्रभारी किशन रेड्डी, नेशनल जनरल सेक्रेटरी तरुण चुघ और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह मौजूद थे। इस बैठक में जम्मू में अकेले चुनाव लड़ने और कश्मीर में निर्दलीय उम्मीदवारों का सपोर्ट करने का फैसला लिया गया था। बताया जा रहा है कि एक-दो में पार्टी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर सकती है।

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में किसकी पकड़ मजबूत तो कौन है कमजोर, जानें क्या बन रहा राजनीतिक समीकरण?

जानें कब होगा मतदान?

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में वोटिंग होगी। जहां पहले चरण में 18 सितंबर, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण में एक अक्टूबर को वोट पडे़ंगे तो वहीं 4 अक्टूबर को चुनावी नतीजे सामने आएंगे। इसे लेकर चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए हैं। वहीं, हरियाणा में एक चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा।

Open in App
Tags :