whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Jammu-Kashmir: कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस में सीट शेयरिंग का ऐलान, जानें किसे कितनी मिलीं सीटें

Jammu Kashmir Election : जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत तेज हो गई। राजनीतिक पार्टियां जीत के लिए एक-दूसरे गठबंधन कर रही हैं। इस बीच कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सीट शेयरिंग का ऐलान हो गया। आइए जानते हैं कि किसे कितनी मिलीं सीटें?
07:43 PM Aug 26, 2024 IST | Deepak Pandey
jammu kashmir  कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस में सीट शेयरिंग का ऐलान  जानें किसे कितनी मिलीं सीटें
जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय।

Jammu Kashmir Assembly Election 2024 : जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारी तेज कर दी। इस चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन हो गया। इस बीच दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग का भी फॉर्मूला तय हो गया। आइए जानते हैं कि जम्मू कश्मीर में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं।

जानें किस पार्टी को मिलीं कितनी सीटें

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव लड़ेगी। दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे पर सहमति बन गई। इसे लेकर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने संयुक्त प्रेसवार्ता कर सीट शेयरिंग का ऐलान किया। दोनों पार्टियां जम्मू कश्मीर की 83 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारेगी। कांग्रेस 32 सीटों पर तो नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। एक-एक सीटें सीपीआई (एम) और जम्मू और कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी को मिलीं। दोनों पार्टियों ने फ्रेंडली फाइट के लिए 5 सीटें छोड़ीं। इन 5 सीटों पर दोनों पार्टियां आमने-सामने होंगी।

यह भी पढ़ें : क्या जम्मू कश्मीर चुनाव में ‘बगावत’ BJP को पड़ेगी भारी? पैराशूट कैंडिडेट पर प्रदेशाध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

सीट शेयरिंग पर क्या बोले फारूक अब्दुल्ला?

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि हमने यह अभियान शुरू किया है कि हम दोनों मिलकर उन ताकतों के खिलाफ लड़ेंगे जो यहां लोगों को बांटने की कोशिश कर रही है। पूरे देश और इंडिया गठबंधन इसलिए बनाया गया था, ताकि हम उन ताकतों से लड़ सकें, जो देश को सांप्रदायिक बनाना, बांटना और तोड़ना चाहती है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी।

राज्य कांग्रेस प्रमुख ने सीट बंटवारे का बताया फॉर्मूला

राज्य कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। फ्रेंडली फाइट के लिए 5 सीटें छोड़ी गईं। इन 88 सीटों के अलावा हमने सीपीआई (एम) और पैंथर्स पार्टी को एक-एक सीट देना का फैसला किया।

यह भी पढ़ें : ‘फ्री बिजली, साल में 12 सिलेंडर’, PDP का मैनिफेस्टो जारी, कांग्रेस-NC से गठबंधन पर क्या बोलीं महबूबा मुफ्ती?

कांग्रेस नेता ने जम्मू कश्मीर में जीत का किया दावा

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि भाजपा जम्मू-कश्मीर की आत्मा को नष्ट करने की कोशिश कर रही है। इंडिया गठबंधन का मुख्य उद्देश्य जम्मू-कश्मीर की आत्मा को बचाना है, इसलिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर में एक ऐसी सरकार बनाने के लिए एक साथ आई, जो यहां के लोगों के साथ पूरी तरह से अनुकूल हो। हम एक साथ जम्मू-कश्मीर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे। हम जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाएंगे।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो