whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Jammu Kashmir Election: दूसरे चरण का मतदान आज, 26 सीटों पर 239 प्रत्याशी; 'धरती के स्वर्ग' में कैसा है माहौल?

Jammu Kashmir Second Phase Voting : धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इस चुनाव के तहत दूसरे चरण का मतदान आज होने वाला है। इस रिपोर्ट में समझिए दूसरे चरण के सभी समीकरण।
05:55 AM Sep 25, 2024 IST | Gaurav Pandey
jammu kashmir election  दूसरे चरण का मतदान आज  26 सीटों पर 239 प्रत्याशी   धरती के स्वर्ग  में कैसा है माहौल
Voters show their ink-marked fingers after casting their vote for the first phase of the Jammu and Kashmir Assembly elections. (ANI)

Jammu Kashmir Assembly Election 2024 : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में इस समय माहौल चुनावी है। आज यहां विधानसभा चुनाव के तहत दूसरे चरण का मतदान होना है। दूसरे चरण में कई हाई प्रोफाइल उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला जनता करेगी, जिसने इस चरण को बड़े राजनीतिक दलों के लिए काफी अहम बना दिया है। 26 विधानसभा सीटों पर कुल 239 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी, इनमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना और अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी भी शामिल हैं।

Advertisement

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 25 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 13.12 लाख, महिलाओं की संख्या 12.65 लाख और थर्ड जेंडर के रजिस्टर्ड मतदाताओं की संख्या 53 है। बता दें कि जिन 26 सीटों पर मतदान आज होना है उनमें से 11 जम्मू में और 15 कश्मीर संभाग में आती हैं। 25 सितंबर को राज्य में पहले चरण की वोटिंग हुई थी जिसमें 61.38 प्रतिशत मतदान हुआ था। पहले चरण के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद अब यह केंद्र शासित प्रदेश दूसरे चरण के मतदान के लिए तैयार है।

Advertisement

सुरक्षा व्यवस्था सख्त, किस पार्टी का क्या प्लान?

जिन विधानसभा सीटों पर आज मतदान होना हैं उनमें से 11 सीटें कश्मीर घाटी के 3 जिलों (गांदरबल, श्रीनगर और बड़गाम) और 15 सीटें जम्मू संभाग के 3 जिलों (रियासी, राजौरी और पुंछ) जिलों में आती हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की नजर कश्मीर में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने पर होगी। वहीं, भाजपा पीर पंजाल वैली के राजौरी और पुंछ में अपनी सीटें बढ़ाने पर फोकस कर रही है। मतदान को देखते हुए केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था सख्तकर दी गई है। नए चेक पॉइंट बनाए गए हैं, उग्रवादियों पर नजर रखी जा रही है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला गांदरबल और बडगाम से चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने जेल में गलत तरीके से बंद किए गए युवाओं को रिहा करने का वादा किया है। गांदरबल में अब्दुल्ला का मुकाबला अवामी इत्तेहाद पार्टी के प्रमुख इंजीनियर राशिद से होगा जो हाल ही में जेल से बाहर आए हैं। इसके अलावा प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के चेयरमैन गुलाम नबी आजाद भी इसी सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। गुलाम नबी आजाद अपनी रैलियों के दौरान कह चुके हैं कि क्षेत्रीय पार्टियां अपने झूठे वादों के जरिए जनता को बहकाने की कोशिश कर रही हैं।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो