whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

जम्मू कश्मीर में पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की एक और बाधा खत्म, LG ने उमर सरकार के प्रस्ताव पर लिया बड़ा फैसला

Jammu Kashmir Full Statehood Proposal : जम्मू कश्मीर में पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की एक और बाधा खत्म हो गई। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उमर अब्दुल्ला सरकार के प्रस्ताव को लेकर बड़ा फैसला लिया।
04:56 PM Oct 19, 2024 IST | Deepak Pandey
जम्मू कश्मीर में पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की एक और बाधा खत्म  lg ने उमर सरकार के प्रस्ताव पर लिया बड़ा फैसला
एलजी मनोज सिन्हा और सीएम उमर अब्दुल्ला।

Jammu Kashmir Full Statehood Proposal : जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार बनने के बाद सीएम उमर अब्दुल्ला ने चुनाव में किए वादों को पूरा करने की कवायद तेज कर दी। उमर अब्दुल्ला की कैबिनेट ने जम्मू कश्मीर में पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल के प्रस्ताव को पारित कर दिया। इसके बाद सरकार ने प्रस्ताव को मंजूरी के लिए उपराज्यपाल के पास भेज दिया था। एलजी ने इस प्रस्ताव पर बड़ा फैसला लिया।

Advertisement

जम्मू कश्मीर के सीएम उमर अब्दुल्ला की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की मीटिंग हुई थी, जिसमें जम्मू कश्मीर में पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। इसके बाद सरकार ने इस प्रस्ताव को राज्यपाल मनोज सिन्हा के पास भेज दिया। इस पर एलजी ने शनिवार को जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। हालांकि, अभी इस प्रस्ताव पर केंद्र सरकार की मुहर लगनी बाकी है।

यह भी पढ़ें : कौन हैं जम्मू कश्मीर के नए ‘चौधरी’? जिन्हें रविंदर रैना को हराने का मिला इनाम

Advertisement

पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की प्रक्रिया शुरू

Advertisement

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा का पहला सत्र 4 नवंबर को होगा, जिसे उपराज्यपाल संबोधित करेंगे। इससे पहले उमर अब्दुल्ला सरकार द्वारा पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर में पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिससे यहां की जनता को फिर से संवैधानिक अधिकार मिल सके और उनकी पहचान की सुरक्षा हो सके।

यह भी पढ़ें : जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला नाकाम! पकड़े गए 2 आतंकियों का सामने आया पाकिस्तान कनेक्शन

कैबिनेट मीटिंग में अनुच्छेद 370-35A पर कोई चर्चा नहीं

उमर अब्दुल्ला की कैबिनेट बैठक में अनुच्छेद 370 और 35A को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। उपराज्यपाल की मुहर से जम्मू कश्मीर में पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की उम्मीद को बल मिला है। एलजी ने प्रस्ताव को मंजूरी देकर गेंद केंद्र सरकार के पाले में डाल दी। अगर अब केंद्र सरकार की ओर से भी इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई तो जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा मिल जाएगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो