whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

10 लाख का इनामी...मोस्ट वांटेड आतंकी; पढ़ें गांदरबल आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और उसके TRF की कुंडली

TRF Chief Sheikh Sajjad Gul: जम्मू कश्मीर के गांदरबल में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी TRF चीफ शेख सज्जाद गुल ने ली है। लश्कर के इस टॉप कमांडर की तलाश काफी समय से NIA को है। इसके इशारे पर ही इसके गुर्गों ने गांदरबल में आतंकी हमला किया।
01:59 PM Oct 21, 2024 IST | Khushbu Goyal
10 लाख का इनामी   मोस्ट वांटेड आतंकी  पढ़ें गांदरबल आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और उसके trf की कुंडली
सज्जाद गुल लश्कर के सहयोगी आतंकी संगठन TRF का चीफ है।

Gandarbal Terrorist Attack Mastermind Sheikh Sajjad Gul: जम्मू कश्मीर के गांदरबल में 20 अक्टूबर की शाम को हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा के संगठन द रेजिस्टेंस फोर्स (TRF) ने ली है। इस फोर्स का चीफ लश्कर का टॉप कमांडर शेख सज्जाद गुल है। उसके इशारे पर ही उसके गुर्गों ने जिले के सोनमर्ग इलाके में नेशनल हाईवे पर टनल निर्माण कार्य कर रही कंपनी के कर्मचारियों और मजदूरों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की।

Advertisement

हमले में 7 लोग मारे गए हैं। देश के गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकी हमले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दी है। साथ ही आतंकियों के खिलाफ कड़ी जवाबी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने इस आतंकी हमले को वीभत्स और कायरतापूर्ण हरकत बताया है। बता दें कि यह हमला मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के पुश्तैनी विधानसभा क्षेत्र गांदरबल में हुआ है, जिससे उनके पिता और दादा विधायक रह चुके हैं और अब वे खुद विधायक हैं।

यह भी पढ़ें:करवा चौथ पर सुहागन की भयानक मौत! पति की बांहों में तोड़ा दम, जानें कब-कहां और कैसे हुआ हादसा?

Advertisement

शेख सज्जाद गुल कौन, क्या है TRF?

लश्कर कमांडर और TRF चीफ शेख सज्जाद गुल मोस्ट वांटेंड आतंकी है। भारतीय सेना की खुफिया एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, शेख पाकिस्तान में छिपकर बैठा है। शेख सज्जाद पाकिस्तान अधिकृत जम्मू-कश्मीर (POJK) से अपने आतंकी संगठन को संचालित करता है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने उसका सुराग देने वाले और उसकी गिरफ्तारी कराने वाले को 10 लाख इनाम देने की घोषणा की गई है। आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का वह टॉप कमांडर है।

Advertisement

आजकल लश्कर के सहयोगी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट (TRF) की कमान उसके हाथ में है, जबकि उसके संगठन को साल 2023 में ही भारत सरकार ने UAPA एक्ट के तहत प्रतिबंधित आतंकी संगठन घोषित कर दिया था। साल 2019 में धारा 370 हटने के बाद उसने इस संगठन को स्थापित किया था। उसने ही TRF को लश्कर की ऑनलाइन टेररिस्ट यूनिट बताकर दुनिया के सामने पेश किया था और तब से लेकर आज तक यह आतंकी संगठन कई वारदातें अंजाम दे चुका है।

यह भी पढ़ें:‘खाना खा रहे थे, अचानक बत्ती गुल, फायरिंग होने लगी’; J-K के गांदरबल में आतंकी हमले की कहानी, 7 की मौत

ऑनलाइन एक्टिविटीज करता है TRF

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, करीब 6 महीने में TRF ऑनलाइन आतंकियों की भर्ती कर रहा है। ऑनलाइन ही आतंकी हमले करने के ऑर्डर देता है और आतंकियों को हायर करके हमले कराता है। TRF लश्कर के साथ-साथ तहरीक-ए-मिल्लत इस्लामिया और गजनवी हिंद समेत कई आतंकी संगठनों के साथ मिलकर भी काम करता है। जम्मू-कश्मीर पुलिस सूत्रों के अनुसार, साल 2022 में कश्मीर घाटी में कई आतंकी मारे गए थे और इनमें सबसे ज्यादा आतंकी TRF के ही थे।

TRF ने हाल ही में कश्मीर घाटी में कश्‍मीरी पंडितों की हत्या करने की जिम्मेदारी ली थी। अब TRF के आतंकियों ने ही गांदरबल में मजदूरों पर हमला किया है। मारे गए लोगों में से 2 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई थी। 4 अन्य कर्मियों और डॉक्टर ने अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ा। मजदूरों पर हमला तब किया गया, जब वे खाना खा रहे थे। अचानक लाइट बंद हो गई और फिर आतंकियों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं।

यह भी पढ़ें:जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले में अब तक 7 की मौत, अमित शाह बोले- हमलावरों को बख्शेंगे नहीं

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो