चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

धरती के 'स्वर्ग' कश्मीर में हीटवेव, लू से जूझ रहे लोग-टूरिस्ट; जानें रेड जोन में देश के कौन-कौन से शहर?

Kashmir Heat Wave IMD Update: जम्मू के साथ-साथ कश्मीर की वादियां भी हीटवेव की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने अभी हीटवेव चलते रहने का अलर्ट दिया है, लेकिन यह चौंकाने वाली बात है कि गर्मियों में ठंडक पाने के लिए जिस शहर में लोग छुट्टियां मनाने जाते हैं, वहां भी भीषण गर्मी पड़ रही है।
12:18 PM May 23, 2024 IST | Khushbu Goyal
जम्मू के साथ-साथ कश्मीर की वादियां भी लू की चपेट में हैं।
Advertisement

Jammu Kashmir Heat Wave Alert: आज पूरा देश हीटवेव की चपेट में है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि धरती के 'स्वर्ग' कश्मीर में भी हीटवेव चल रही है। वहां रहने वाले लोग और टूरिस्ट लू के थपेड़ों से जूझ रहे हैं। मौसम विभाग में दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार, बुधवार का दिन कश्‍मीर में सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।

Advertisement

बुधवार को श्रीनगर का तापमान 31.6 डिग्री रहा। जम्‍मू और इसके शहरों का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने अभी बारिश नहीं होने और 28 मई तक जम्मू कश्मीर में हीटवेव का प्रकोप रहने का अलर्ट जारी किया है। वहीं स्कूलों को गर्मी की छुट्टियां करने और लोगों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह भी मौसम विभाग ने दी है।

 

Advertisement

6 दिन गर्म हवाएं करती रहेंगी परेशान

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर करीब 6 दिन लू की चपेट में रहेगा। पहाड़ों का मौसम गर्म और शुष्क रहने की संभावना है। 23 से 28 मई तक पूरे इलाके में गर्म हवाएं चलेंगी। कहीं-कहीं बारिश की बूंदें पड़ सकती हैं, लेकिन बारिश होने के बाद उमस ज्यादा होने के आसार हैं। इसके बाद 29 से 31 मई तक मौसम विभाग ने बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार जताए हैं।

वहीं मौसम विभाग की भविष्यवाणी को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों को धूप से बचने की सलाह है। बच्चों और बुजुर्गों को घर के अंदर रखने की अपील की गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि जितना हो सके, पानी और जूस पिएं। फल और हरी सब्जियां खाएं। घर से बाहर निकलना पड़ रहा है तो छतरी लेकर निकलें। धूप की किरणों से हीट स्ट्रोक होने का खतरा है।

 

सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा तापमान रेड जोन की हीटवेव

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश में हीटवेव मार्च से जून महीने के बीच पीक पर होती है। देश के कई शहरों में जुलाई में भी लू चलती है। अगर हीटवेव की चपेट में रहने वाले शहरों की बात करें तो कुछ राज्य उत्तर भारत के हैं और कुछ राज्य दक्षिण भारत के हैं।

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान हीटवेव की चपेट में रहते हैं। दक्षिण भारत के कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हीटवेव चलती है। अगर तापमान सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है तो एरिया रेड जोन में आएगा। इस स्थिति में दिन के साथ-साथ रात का तापमान भी सामान्य से ज्यादा होता है।

 

Advertisement
Tags :
Heatwave Alertheatwave in indiaimd weather forecastjammu kashmir weather
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement