whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लश्कर का टॉप कमांडर, 10 लाख का इनामी; कौन था बासित अहमद डार, जिसे आज सुरक्षा बलों ने पहुंचाया 'जहन्नुम'

Top Lashkar Commander Encounter in Kulgam: भारतीय सेना के जवानों और सुरक्षा बलों ने आज लश्कर के टॉप कमांडर बासित अहमद डार को ढेर कर दिया। जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आतंकी का एनकाउंटर किया गया। आइए जानते हैं कि आतंकी कौन था और कहां का रहने वाला था?
03:57 PM May 07, 2024 IST | Khushbu Goyal
लश्कर का टॉप कमांडर  10 लाख का इनामी  कौन था बासित अहमद डार  जिसे आज सुरक्षा बलों ने पहुंचाया  जहन्नुम
Top Lashkar Commander Basit Ahmad Dar Killed

Lashker Commander Basit Ahmad Dar Killed: जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आज सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों का एनकाउंटर कर दिया। मारे गए आतंकियों में लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर बासित अहमद डार भी शामिल है। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में रेडवानी पाइन इलाके में आज सुबह से सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी थी और दोपहर होते-होते सुरक्षा बल आतंकियों को ढेर करने में कामयाब रहे।

बीते दिन रेडवानी पाइन इलाके में आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी, जिसके बाद जम्मू कश्मीर पुलिस और सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाल लिया। अंधेरा होने के चलते सर्च ऑपरेशन रोक दिया गया, लेकिन सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरे रखा। आज सुबह फिर से सर्च ऑपरेशन चलाया गया, इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने आतंकियों को ढेर कर दिया।

NIA की हिट लिस्ट में शामिल था लश्कर कमांडर

जम्मू कश्मीर पुलिस के सूत्रों के अनुसार, बासित लश्कर-ए-तैयबा की ब्रांच TRF 'द रेजिस्टेंस फ्रंट' का ऑपरेशनल चीफ था। वह NIA के A++ कैटेगरी के आतंकियों की सूची में शामिल था और NIA ने उसका सुराग देने वाले पर 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की हुई थी। बासित के खिलाफ रेडवानी पाइन इलाके में ही 32/2021/NIA/DLI केस दर्ज है।

इसी मामले में वह वांछित था और पुलिस उसकी तलाश में थी। बासित अहमद साल 2021 से घाटी में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था और इलाके में ही छिपकर रह रहा था। बासित कुलगाम के कैमोह शहर के रेडवानी पाइन इलाके का रहने वाला था। उसके पिता का नाम स्वर्गीय रशीद था। बीती रात से वह अपने घर में था, लेकिन भारतीय सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और CRPF ने उसे ढेर कर दिया।

एयरफोर्स के जवानों आतंकी हमला हुआ था

बता दें कि बीते दिन आतंकियों ने पुंछ जिले में भारतीय वायु सेना (IAF) के काफिले पर हमला किया था। एयरफोर्स के जवान सुरनकोट से सनाई टॉप की ओर जा रहे थे कि रास्ते में अचानक सामने आकर आतंकियों ने उन पर दोनों वाहनों पर फायरिंग कर दी। इस हमले में एयरफोर्स के 5 जवान घायल हुए थे, जिनमें से एक जवान विवेक की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद से ही इलाके में सुरक्षा बलों का सर्च ऑपरेशन जारी था। इस बीच खबर मिली कि 2 आतंकी कुलगाम में छिपे हुए हैं तो सुरक्षा बलों ने कुलगाम में भी मोर्चा संभाल लिया था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो