whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारामूला में रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग, क्या कश्मीरियों ने आतंकियों को दिया मुंहतोड़ जवाब?

Jammu Kashmir Lok Sabha Election : जम्मू-कश्मीर के बारामूला में पांचवें चरण के लिए मतदान संपन्न हो गया। धारा 370 हटने के बाद घाटी में पहली बार लोकसभा चुनाव हो रहा, जहां कश्मीरियों ने वोट डालकर आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया।
10:48 AM May 21, 2024 IST | Deepak Pandey
बारामूला में रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग  क्या कश्मीरियों ने आतंकियों को दिया मुंहतोड़ जवाब
बारामूला में लोगों ने डाला वोट।

Baramulla Lok Sabha Election 2024 : देश में अबतक लोकसभा चुनाव के पांच चरणों की वोटिंग संपन्न हो चुकी है। जम्मू-कश्मीर के बालामूला में पांचवें चरण में सोमवार को मतदान हुआ, जहां वोटरों ने 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार घाटी में चुनाव हो रहा है। आइए जानते हैं कि कश्मीरियों ने इस चुनाव के जरिए कैसे आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया?

बारामूला लोकसभा सीट पर 59 प्रतिशत वोटिंग हुई। इससे पहले साल 1984 में 58.90 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस सीट पर पहली बार 1967 में रिकॉर्ड तोड़ 58.90 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इस बार कश्मीरियों ने नीली स्याही के जरिए आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। 370 हटने के बाद पहली बार हुए चुनाव में लोगों ने बिना किसी डर-भय के जमकर वोट डाले और ईवीएम में उम्मीदवारों की किस्मत कैद कर दी।

यह भी पढ़ें : ‘सीताजी का हरण करने रावण भी भगवा पहनकर आया था’, सीएम योगी को लेकर नाना पटोले का विवादित बयान

बारामूला से ये उम्मीदवार लड़ रहे चुनाव

बारामूला सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला की खास दांव पर लगी है। उनका मुकाबला अलगाववादी से नेता बने सज्जाद लोन से है, जो मंत्री भी रह चुके हैं। वे पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष भी हैं। इस सीट से आवामी इत्तेहाद पार्टी के नेता और पूर्व विधायक अब्दुल रशीद शेख उर्फ इंजीनियर रशीद भी जेल से चुनाव लड़ रहे हैं। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने पूर्व राज्यसभा सांसद मीर मोहम्मद फैयाज को प्रत्याशी बनाया है, जबकि जेल में बंद अलगाववादी नेता नईम अहमद खान के भाई मुनीर खान ने चुनावी मैदान में निर्दलीय ताल ठोका है।

भाजपा ने बनाई दूरी

भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार नहीं उताए। इस बार पार्टी ने बारामूला, श्रीनगर और अनंतनाग-राजौरी सीटों से दूरी बनाई है।

यह भी पढ़ें : भाजपा प्रत्याशी के छलके आंसू, बयां किया दर्द, जानें सांसद ने क्या लगाए आरोप?

वोटिंग प्रतिशत बढ़ने से विधानसभा चुनाव का रास्ता साफ

घाटी में वोटिंग प्रतिशत बढ़ने से विधानसभा चुनाव का भी रास्ता साफ हो सकता है। इसे लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बड़ी संख्या में मताधिकार के इस्तेमाल करने के लिए कश्मीरियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोग सामने आ रहे हैं और बूथ में जाकर वोट डाले।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो