चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

डॉ. जितेंद्र सिंह कौन? जो चुनाव में पूर्व CM को दे चुके हैं मात, उधमपुर सीट से भरा नामांकन

Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024 : देश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है। अब पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी क्रम में डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। आइए जानते हैं कि कौन हैं डॉ. जितेंद्र सिंह।
04:33 PM Mar 21, 2024 IST | Deepak Pandey
डॉ. जितेंद्र सिंह ने उधमपुर से भरा नामांकन पत्र
Advertisement

Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024 : देश में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस फेज में जम्मू-कश्मीर की उधमपुर समेत 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इसी क्रम में मोदी सरकार में मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह तीसरी बार उधमपुर सीट से ताल ठोक रहे हैं। इसे लेकर उन्होंने गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। आइए जानते हैं कि कौन हैं डॉ. जितेंद्र सिंह?

Advertisement

कौन हैं डॉ. जितेंद्र सिंह

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उधमपुर से तीसरी बार डॉ. जितेंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में डॉ. जितेंद्र सिंह ने पूर्व सीएम और कांग्रेस प्रत्याशी गुलाम नबी आजाद को मात दी थी। उसके बाद 2019 के चुनाव में उनका सामना कांग्रेस के प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह से हुआ था और जितेंद्र सिंह ने जीत दर्ज की थी। अगर पिछले दो लोकसभा चुनाव पर गौर करें तो इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा था।

यह भी पढ़ें : UP Lok Sabha Election : सूबे की आरक्षित सीटों पर भाजपा की कैसी है किलेबंदी? जानें चुनावी समीकरण

Advertisement

मोदी सरकार में मंत्री हैं डॉ. जितेंद्र सिंह

डॉ. जितेंद्र सिंह की पार्टी के साथ सरकार में भी मजबूत पकड़ है। वे भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं। साथ ही वे जम्मू-कश्मीर भाजपा के प्रवक्ता भी थे। उनके पास पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग की जिम्मेदारी है। वे राज्यमंत्री हैं।

यह भी पढ़ें : डिंपल यादव के साथ क्यों चुनाव प्रचार में जा रहीं बेटी अदिति? सामने आई वजह

जितेंद्र सिंह के खिलाफ चौधरी लाल सिंह लड़ सकते हैं चुनाव

भाजपा प्रत्याशी डॉ. जितेंद्र सिंह वरिष्ठ नेताओं और समर्थकों के साथ कठुआ जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने नामांकन का पर्चा भरा। हालांकि, कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस इस सीट से चौधरी लाल सिंह को उतार सकती है। चौधरी लाल सिंह 2004 और 2009 में सांसद रह चुके हैं।

Advertisement
Tags :
Jammu Kashmir ElectionJitendra Singhlok sabha election 2024
Advertisement
Advertisement