whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

J&K: ऐसा गांव, जहां 3 साल की उम्र के बाद रहस्‍यमयी बीमारी की चपेट में मासूम, अब तक 5 की मौत, डॉक्‍टर भी हैरान

Jammu Kashmir Panasa Village unknown Disease: जम्मू कश्मीर के एक गांव में अजीबो गरीब बीमारी फैल रही है। राज्य के एक गांव में बच्चे तीन साल के होते ही इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। इसकी वजह से 5 बच्चों की मौत हो चुकी है।
01:28 PM May 28, 2024 IST | Sakshi Pandey
j k  ऐसा गांव  जहां 3 साल की उम्र के बाद रहस्‍यमयी बीमारी की चपेट में मासूम  अब तक 5 की मौत  डॉक्‍टर भी हैरान

Jammu Kashmir Panasa Village Secret Disease: जम्मू कश्मीर में एक ऐसा गांव हैं, जहां बच्चे महज 3 साल तक स्वस्थ रहते हैं। जी हां, रियासी जिले के पनासा गांव में कई परिवारों के बच्चों को एक रहस्यमयी बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीमारी के कारण कई बच्चे तीन साल की उम्र के बाद विकलांग हो जाते हैं। यह अजीबो गरीब बीमारी अब तक पांच से ज़्यादा बच्चों की जान भी ले चुकी है।

पहुंची डॉक्टरों की टीम

जम्मू कश्मीर के इस गांव फैली रहस्यमयी बीमारी का पता लगाने के लिए कुछ डॉक्टरों की टीम भी पहुंची है। टीम गांव में मौजूद सभी बच्चों और परिवार वालों की जांच कर रही है। मगर अभी तक इस रहस्यमयी बीमारी का खुलासा नहीं हुआ है। बता दें कि पनासा गांव के कुछ परिवारों में बच्चे 3 साल के बाद विकलांग होते जा रहे हैं। ऐसी अजीबो गरीब बीमारी से पीड़ित परिजन चिंतित है और अपने वंश को आगे बढ़ाने में भी डर रहे हैं।

5 बच्चों की गई जान

जम्मू कश्मीर के रियासी जिले के पनासा गांव में फैली ये बीमारी तीन साल से ज्यादा उम्र वाले बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है। ताज्जुब की बात तो ये है कि गांव के कुछ परिवारों में ही ये बीमारी तेजी से फैल रही है। इसकी वजह से 5 मासूमों की जान भी जा चुकी है।

परिजन भी परेशान

इस बीमारी की चपेट में आने वाले बच्चों के परिजन काफी परेशान हैं। परिवार के सदस्यों का कहना है कि हम बच्चों को समय-समय पर पोलियो ड्रॉप्स भी पिलाते रहते हैं। इसके अलावा बच्चों के जन्म के बाद सभी जरूरी टीके भी लगवाए हैं। मगर इसके बावजूद बच्चे 3 साल के होते ही इस बीमारी का शिकार होने लगते हैं और 5 साल तक की उम्र में ये बीमारी पूरी तरह से बच्चों को अपनी चपेट में ले लेती है। ऐसे में बच्चे विकलांग होते जा रहे हैं।

दिल्ली में करवाई जांच

पीड़ित परिजनों की मानें तो गरीबी के कारण वो बड़े अस्पतालों में बच्चों का इलाज नहीं करवा सकते हैं। हालांकि उन्होंने मेहनत मजदूरी से कुछ पैसे एकत्रित किए और बच्चों को दिल्ली के अस्पताल में दिखाया। जहां डॉक्टरों ने इसे पोलियो बताकर पल्ला झाड़ लिया। अभी तक इस बीमारी के बारे में किसी को कुछ पता नहीं चला है।

इलाके में बीमारी फैलने का डर

पूरा गांव इस मामले को लेकर चिंतित है और चिंता हो भी क्यों ना क्योंकि यह बीमारी कुछ ही परिवारों में लगातार फैल रही है। पीढ़ी दर पीढ़ी ऐसी बीमारी होना एक चिंता का विषय है। यह बीमारी एक उग्र रूप भी धारण कर सकती है और कुछ समय में पूरे इलाके में भी फैल सकती है। आखिरकार इसी गांव में और इन्हीं परिवारों के बच्चों के साथ ही ऐसा क्यों हो रहा है? तमाम कोशिशों के बावजूद ये बीमारी रुकने का नाम नहीं ले रही है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो