whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

जम्मू-कश्मीर की इन 24 सीटों पर वोटिंग आज, किन-किन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला? देखें लिस्ट

Jammu Kashmir Vidhan sabha Chunav 2024 Phase 1 voting: जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने हैं। पहले फेज में 24 सीटों को कवर किया जाएगा। बता दें कि एक दशक के बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने जा रहे हैं। पहले फेज में लाखों लोग वोटिंग करेंगे। सुरक्षा के लिहाज से सेना ने तगड़े बंदोबस्त किए हैं। किन सीटों पर वोटिंग होगी? जान लेते हैं।
07:21 PM Sep 17, 2024 IST | Parmod chaudhary
जम्मू कश्मीर की इन 24 सीटों पर वोटिंग आज  किन किन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला  देखें लिस्ट

Jammu Kashmir Vidhan sabha Election 2024 Phase 1 voting: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए पहले फेज में 24 सीटों पर बुधवार (18 सितंबर) को वोटिंग होगी। अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहला चुनाव होगा। पिछले एक दशक बाद होने जा रहे चुनाव को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। पहले फेज में जम्मू की 8 और कश्मीर की 16 सीटों पर मतदान होगा। चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कल 219 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः ‘जिसके परिवार अफजल गुरु की फांसी रोकनी चाही, नक्सली समर्थकों को स्वीकार नहीं करेंगे दिल्ली वाले’

समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक पहले फेज में 2327580 मतदाता वोट डालेंगे। जिनमें 1176462 पुरुष और 1151058 महिलाएं शामिल हैं। 60 वोट थर्ड जेंडर्स के हैं। चुनाव में 14 हजार कर्मचारियों की तैनाती बूथों पर की गई है। वहीं, 3276 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान सुचारू रूप से हो सके, इसके लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। प्रदेश में 8 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा। दूसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा। तीसरे चरण में 5 अक्टूबर को हरियाणा के साथ वोटिंग होगी।

Advertisement

इस सीटों पर होगी वोटिंग

पंपोर, पुलवामा, त्राल, जैनापोरा, राजपोरा, डीएच पोरा, शोपियां, देवसर, कुलगाम, दूरू, अनंतनाग पश्चिम, कोकरनाग (एसटी), श्रीगुफवाड़ा-बिजबेहरा, अनंतनाग, पूर्वी पहलगाम, शांगस-अनंतनाग, किश्तवाड़, इंद्रवाल, भद्रवाह, डोडा, पैडर-नागसेनी, डोडा पश्चिम, बनिहाल और रामबन।

Advertisement

इस बार के चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने गठबंधन में लड़ने का ऐलान किया है। वहीं, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP), भारतीय जनता पार्टी (BJP), पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने अलग-अलग लड़ने का ऐलान किया है। देखा जाए तो कश्मीर में प्रमुख उम्मीदवारों में CPI (M) के मोहम्मद यूसुफ तारिगामी कुलगाम से पांचवीं बार मैदान में हैं। श्रीगुफवारा-बिजबेहरा और पुलवामा से क्रमश: PDP की इल्तिजा मुफ्ती और वहीद पारा लड़ रही हैं। अब्दुल रहमान वीरी शांगस-अनंतनाग, पीडीपी के सरताज मदनी देवसर और AICC महासचिव गुलाम अहमद मीर डूरू से कैंडिडेट हैं।

भाजपा ने अजीत परिहार पर खेला दांव

पूर्व मंत्री सज्जाद किचलू और NC के खालिद नजीद सुहरवर्दी, कांग्रेस के विकार रसूल वानी, अब्दुल मजीद वानी (डीपीएपी) की सीट पर भी 18 को वोटिंग है। वहीं, सुनील शर्मा (BJP), शक्ति राज परिहार (डोडा पश्चिम) और गुलाम मोहम्मद सरूरी तीसरी बार निर्दलीय मैदान में हैं। भाजपा ने युवा चेहरे शगुन परिहार पर दांव खेला है। जिनके पिता अजीत परिहार और चाचा अनिल परिहार की नवंबर 2018 में आतंकी हमले में मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ेंः आतिशी को सीएम बना पुराने रंग में नजर आएंगे केजरीवाल, जनता तय करेगी कितने ‘ईमानदार’, कर दिया ऐलान

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो