चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बारिश और बर्फबारी, कहीं पड़ न जाए भारी! IMD की चेतावनी बढ़ाएगी टेंशन, जम्मू-कश्मीर जाएं जरा संभलकर

Jammu Kashmir Weather Forecast Alert: जम्मू कश्मीर में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, जो वहां के लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है। टूरिस्टों को भी घूमने के लिए वादियों के बीच नहीं जाने की सलाह दी गई है। जानें आखिर मौसम विभाग ने क्या अलर्ट दिया है?
12:32 PM Apr 16, 2024 IST | Khushbu Goyal
Jammu Kashmir Sonmarg Snowfall
Advertisement

Jammu Kashmir Weather Forecast Alert: जम्मू कश्मीर में पिछले 2 दिन से मौसम काफी खराब है। पहाड़ों पर जहां भारी बर्फबारी हो रही है। वहीं मैदानों में भारी बारिश से नदी-नाले उफन रहे हैं। हालात इतने खराब हैं कि आज सुबह श्रीनगर में झेलम नदी में एक नाव पलट गई, जिसमें सवार स्कूली बच्चों समेत कई लोग नदी में गिर गए। 4 लोगों की लाशें मिल चुकी हैं। लापता की तलाश जारी है।

Advertisement

वहीं जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमर्ग में सोमवार शाम भारी बर्फबारी हुई। घरों की छतों, सड़कों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज और कल भी भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने स्थानीय लोगों और टूरिस्टों से अपील की है कि वे पहाड़ों की तरफ न जाएं। ड्राइविंग संभलकर करें और कश्मीर घूमने का प्लान कैंसिल कर दें।

 

Advertisement

यह भी पढ़ें:बारिश बनी आफत! 4 लोगों की मौत; श्रीनगर में झेलम में नाव पलटी, 10 से ज्यादा लोग लापता

मौसम विभाग की मौसम खराब रहने की चेतावनी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू कश्मीर में शनिवार दोपहर से ही बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र ने भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई हुई है। आगामी 20 अप्रैल तक प्रदेश का मौसम इसी तरह खराब रहेगा। कश्मीर के कई इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया गया है।

PWD मैकेनिकल विंग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर तारीक महमूद खान ने निर्देश जारी करके राजौरी और पूंछ जाने वालों को अलर्ट किया है, क्योंकि पीर की गली में बीते दिन भारी बर्फबारी हुई, जिसके चलते मुगल रोड पर ट्रैफिक की आवाजाही बाधित है। जम्मू-कश्मीर नेशनल हाईवे पर कई जगहों पर ठप पड़ा है। नेशनल हाईवे-44 से आवाजाही न करने की सलाह लोगों को दी गई है।

 

यह भी पढ़ें:इस मानसून जमकर बरसेंगे बदरा, फसलों की पैदावार होगी बेहतर, जानें IMD का ताजा अलर्ट

किसानों को उठाना पड़ सकता है नुकसान

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर में अचानक मौसम में बदलाव होने से किसानों की टेंशन बढ़ गई है, क्योंकि प्रदेश में भारी बारिश होने का अलर्ट है और भारी बारिश होने से गेहूं के दाने कल पड़ जाएंगे, जिस वजह से अनाज को बेचना मुश्किल हो जाएगा। किसानों को आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है। खेतों में पानी खड़ा होने से फसल के गलने का खतरा है। फसल जमींदोज भी हो सकती है, जिस वजह से किसानों को ज्यादा हानि होगी।

बता दें कि पिछले 3 दिन से हो रही भारी बारिश और बर्फबारी के कारण प्रदेश में जनजीवन अस्त व्यस्त है। कई शहरों में बिजली ठप है। सड़कों पर जलभराव के हालात हैं। रामबन के किश्तवारी पाठर में लैंड स्लाइड भी हुआ था। ठंड का अहसास होने से बच्चे और महिलाएं घरों में दुबकी हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों में लोगों को अंधेरे में जीवन बिताना पड़ रहा है।

Advertisement
Tags :
imd weather forecastjammu kashmir weatherSnowfall in Kashmirspecial-news
Advertisement
Advertisement