चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंसस्टोरीज

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर

08:02 PM Oct 17, 2022 IST | Amit Kasana
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़
Advertisement

नई दिल्ली: जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कानून मंत्रालय की इस सिफारिश पर अपनी मुहर लगा दी है। सोमवार को इस बारे में कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर जानकारी दी है जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के नए 50 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे। बता दें कि हाल ही में नए मुख्य न्यायाधीश के नाम की सिफारिश की गई थी। वर्तमान सीजेआई यूयू ललित ने यह सिफारिश कानून मंत्रालय भेजी थी।

Advertisement

अभी पढ़ें उस दिन देर शाम तक न सुनवाई होती, न सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति लटकती!

 

Advertisement

 

कानून मंत्रालय ने राष्ट्रपति से इसकी मंजूरी मांगी थी। सोमवार को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने यह मंजूरी प्रदान की है। बता दें कि कानून मंत्री किरन रिजिजू ने 7 अक्टूबर को CJI ललित को चिट्‌ठी लिखकर उनसे उनके उत्तराधिकारी का नाम बताने की अपील की थी। परंपरा है कि मौजूदा CJI अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश तभी करते हैं, जब उन्हें कानून मंत्रालय से ऐसा करने का आग्रह किया जाता है।

अभी पढ़ें अविवाहित महिलाएं भी करा सकती हैं गर्भपात, सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला

दरअसल, चीफ जस्टिस यूयू ललित इस साल 8 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जस्टिस यूयू ललित केवल 74 दिनों तक इस पद पर रहेंगे। पूर्व सीजेआइ एनवी रमण का कार्यकाल पूरा होने के बाद जस्टिस ललित 26 अगस्त 2022 को देश के 49वें प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किए गए थे। उनका कार्यकाल केवल ढाई महीने का है जबकि इससे पूर्व प्रधान न्यायाधीशों का औसत कार्यकाल 1.5 साल का रहा है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल दो साल का होगा। वे 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्ति होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के जज 65 वर्ष की आयु में और उच्च न्यायालय के न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं।

अभी पढ़ें   देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(Diazepam)

Advertisement
Tags :
Chief JusticeChief Justice Latest NewsChief Justice of Indiadroupadi murmujustice dy chandrachudjustice dy chandrachud cji tenureLaw Minister Kiren RijijuSupreme Court
Advertisement
Advertisement