होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी पर सरकार ने क्यों लगाया बैन? स्वास्थ्य मंत्री ने बताए रंग के नुकसान 

Karnataka ban Gobi Manchurian and cotton candy: कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन में रोडामाइन-बी नाम का केमिकल मिला है। नियम तोड़ने वालों पर सुरक्षा एवं गुणवत्ता अधिनियम की धारा 59 के तहत सात साल से लेकर आजीवन कारावास और 10 लाख रुपये तक के जुर्मान की सजा देने का प्रावधान है।
08:20 PM Mar 11, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Karnataka ban Gobi Manchurian and cotton candy: कर्नाटक सरकार ने सोमवार को कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडुराव ने निर्देश देते हुए कहा है कि कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन में हानिकारक कलर और केमिकल का यूज किया जा रहा है। ऐसे में सरकार इन पर प्रतिबंध लगा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

इसलिए लिया गया बैन लगाने का निर्णय 

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया है कि बिना हानिकारक रंग का यूज किए बनने वाली गोभी मंचूरियन पर रोक नहीं होगी। जानकारी के अनुसार लगातार कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन खाने से बीमार होने के मामले बढ़ रहे थे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने कर्नाटक के अलग-अलग जगहों से कुल 171 गोभी मंचूरियन और 107 गोभी मंचूरियनों में हानिकारक आर्टिफिशियल रंग होने की बात पता चली थी। जिसके बाद इन पर बैन लगाने का निर्णय लिया गया है।

नियम तोड़ने वाले को मिलेगी यह सजा

जानकारी के अनुसार अब कर्नाटक में कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन बनाने में हानिकारण रंगों का यूज करने वालों के पर सुरक्षा एवं गुणवत्ता अधिनियम की धारा 59 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस धारा में दोषी पाए जाने पर सात साल से लेकर आजीवन कारावास और 10 लाख रुपये तक के जुर्माना का प्रावधान है। इस पर नजर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की एक टीम का गठन किया गया है।

Advertisement

कॉटन कैंडी में रोडामाइन-बी

जानकारी के अनुसार कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन में रोडामाइन-बी नामक केमिकल पाया गया है। जिससे पेट का कैंसर होने का खतरा होता है। दरअसल, यह केमिकल नसों में ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करता है। जिससे हमारा लीवर और अन्य बॉडी पार्ट्स खराब होने लगते हैं। इसके लंबे समय आंतों में जमे रहने से आंतों में कैंसर होने का खतरा होता है। कनॉटक से पहले तमिलनाडु और पुडुचेरी सरकार इस पर बैन लगा चुकी हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Karnataka
Advertisement
Advertisement