whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Kerala Lok Sabha Election Result LIVE: वायनाड में राहुल गांधी; तिरुवनंतपुरम में शशि थरूर जीते, देखें 20 सीटों की लिस्ट

Kerala Lok Sabha Election Result 2024 LIVE: केरल में बीजेपी का खाता खुल गया है। जबकि कांग्रेस को यहां भारी बहुमत मिला है। वायनाड सीट से राहुल गांधी दूसरी बार सांसद बने हैं तो तिरुवनंतपुरम से भी शशि थरूर की जीत हो गई है।
06:30 AM Jun 04, 2024 IST | Pushpendra Sharma
kerala lok sabha election result live  वायनाड में राहुल गांधी  तिरुवनंतपुरम में शशि थरूर जीते  देखें 20 सीटों की लिस्ट
Kerala Lok Sabha Election Result 2024

Kerala Lok Sabha Election Result 2024 LIVE: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आज नई सरकार की तस्वीर साफ हो जाएगी। मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आएंगे। जिसमें कश्मीर से कन्याकुमारी तक के परिणाम घोषित होंगे। बात की जाए केरल की तो यहां 20 सीटों पर चुनाव हुए थे। अब कुछ ही समय में इसका फैसला हो जाएगा कि इस बार यहां बीजेपी का खाता खुलेगा या नहीं। केरल के एग्जिट पोल के आंकड़ों ने कांग्रेस गठबंधन यूडीएफ को जीत मिलने का अनुमान लगाया था। कांग्रेस-यूडीएफ गठबंधन को 17-18 सीटें मिलने की संभावना जताई गई। अकेले कांग्रेस को 13 से 14 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि बीजेपी के वोट शेयर में भी फायदे की बात सामने आई है। बीजेपी का यहां खाता खुल सकता है। उसे 2-3 सीटें मिल सकती हैं। लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट को भी एक सीट मिल सकती है। केरल की सीट पर कौन आगे और कौन पीछे चल रहा है? आइए देखते हैं...

क्र.सं.लोकसभा क्षेत्र का नामपार्टी का नामविजेता प्रत्याशी का नाम
1अट्टिंगलकांग्रेसअदूर प्रकाश
2अलपुझाकांग्रेसकेसी वेणुगोपाल
3अलाथुरसीपीआईके.राधाकृष्णन
4कासरगोडकांग्रेसराजामोहन
5कन्नूरकांग्रेसके.सुधाकरण
6

वटकरा

कांग्रेसशफी परम्बिल
7वायनाडकांग्रेसराहुल गांधी
8कोझिकोडकांग्रेसएमके राघवन
9मलप्पुरमआईयूएमएलमोहम्मद बशीर
10पोन्नानीकांग्रेसवी.के.श्रीकंदन
11पलक्कड़कांग्रेसवीके श्रीकंदन
12त्रिशूरबीजेपीसुरेश गोपी
13चलाकुडीकांग्रेसबेनी बेहनन
14एर्नाकुलमकांग्रेसहिबी जॉर्ज ईडन
15इडुक्कीकांग्रेसडीन कुरियाकोस
16कोट्टायमकेरल कांग्रेसफ्रांसिस जॉर्ज
17मवेलिक्काराकांग्रेसकोडिकुन्निल सुरेश
18पथानामथिट्टाकांग्रेसएंटो एंटोनी
19कोल्लमआरएसपीप्रेमाचंद्रन
20तिरुवनंतपुरमकांग्रेसशशि थरूर

वायनाड हॉट सीट पर नजरें

केरल की वायनाड हॉट सीट है। यहां से कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने वायनाड से 4.31 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी। उन्‍होंने सीपीआई उम्मीदवार पीपी सुनीर को शिकस्त दी थी।

तिरुवनंतपुरम हॉट सीट 

केरल की हॉट सीट तिरुवनंतपुरम है। जहां कांग्रेस के शशि थरूर और बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली है। यहां बीजेपी की बात की जाए तो उसने ईसाई मतदाताओं पर जोर दिया है। पार्टी को यहां से अच्छा खासा वोट शेयर हासिल हो सकता है। जिसके दम पर बीजेपी 2-3 सीटों पर कब्जा जमा सकती है।

केरल में 70.35 फीसदी मतदान

इस बार केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF), भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला रहा। केरल में इस बार भी अच्छा मतदान हुआ। यहां 70.35 फीसदी मतदान हुआ। हालांकि यह पिछले लोकसभा चुनाव से थोड़ा कम रहा। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में 77.84 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

कांग्रेस ने अकेले हासिल की थी 15 सीटों पर जीत

2019 के लोकसभा चुनाव में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) गठबंधन को 20 में से 19 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इसमें कांग्रेस ने अकेले 15 सीटों पर जीत दर्ज की थी। यूडीएफ की मुस्लिम और ईसाई समुदाय में बड़ी पैठ मानी जाती है। इस बार के चुनाव में गठबंधन के नेताओं में पड़ी फूट से माना जा रहा है कि बीजेपी को कुछ फायदा हो सकता है।

क्या बीजेपी का खुलेगा खाता?

केरल में अभी भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) की सरकार है। राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन हैं। एलडीएफ ने विधानसभा चुनाव में 97 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) को 41 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। बीजेपी का यहां खाता नहीं खुल सका था। देखना होगा कि राज्य में इस बार बीजेपी की क्या स्थिति रहती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो