whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नॉनवेज खाने में यह राज्य है सबसे आगे, दूध-दही में दिल्ली के इस पड़ोसी ने सभी को पीछे छोड़ा, पंजाब का अलग है स्वैग

Kerala Tops In Consuming Non Veg Food According NSSO : नॉनवेज खाने के मामले में दक्षिण के राज्य सबसे आगे हैं। वहीं दूध-दही का इस्तेमाल उत्तर भारत में सबसे ज्यादा किया जाता है। यह जानकारी नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (NSSO) की रिपोर्ट में सामने आई है। इस रिपोर्ट को हाल ही में जारी किया गया है।
10:19 AM Jun 09, 2024 IST | Rajesh Bharti
नॉनवेज खाने में यह राज्य है सबसे आगे  दूध दही में दिल्ली के इस पड़ोसी ने सभी को पीछे छोड़ा  पंजाब का अलग है स्वैग
NSSO Report

Kerala Tops In Consuming Non Veg Food According NSSO : पिछले 10 सालों में देश में नॉनवेज खाने वाले गांवों में ज्यादा बढ़े हैं। वहीं शहरों में इनकी संख्या कम हुई है। दूसरी तरफ साग-सब्जियां खाने के मामले में भी ग्रामीण लोगों ने शहरी लोगों को पीछे छोड़ दिया है। यह जानकारी नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (NSSO) की रिपोर्ट में सामने आई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण राज्यों में नॉनवेज चीजों को खाने में खर्च करने वालों की संख्या देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले ज्यादा है। यह सर्वे 2022-23 में किया गया था। NSSO ने यह रिपोर्ट साल 2011-12 से तुलना के आधार पर की है।

नॉनवेज में यह राज्य आगे

सर्वे के मुताबिक देश के दक्षिणी राज्यों में सबसे ज्यादा पैसा नॉनवेज खाने पर खर्च किया गया। इसमें केरल पहले स्थान पर है। साल 2022-23 में केरल के लोगों ने 23.5 फीसदी खर्च नॉनवेज खाने में किया। दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल का नंबर आता है। पश्चिम बंगाल में 18.9 फीसदी खर्च नॉनवेज खाना खाने में किया गया। तीसरे स्थान पर तेलंगाना के लोग हैं। यहां के लोगों ने 15.8 फीसदी रकम नॉनवेज खाने में खर्च की। ऐसा नहीं है कि केरल के लोग सिर्फ नॉनवेज खाने के लिए खर्च करने में आगे हैं। यहां के लोग फल खाने में भी देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले सबसे आगे हैं। केरल के लोगों ने 11.3 फीसदी रकम फल खाने में खर्च की। इसमें केरल के बाद महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश का नंबर आता है।

NSSO Report

NSSO Report

छत्तीसगढ़ के लोग सबसे ज्यादा शाकाहारी

छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग हैं। यहां के लोगों ने 18.8 फीसदी रकम साग-सब्जियां खाने में खर्च की। यह देश के अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। छत्तीसगढ़ के बाद ओडिशा के लोगों को साग-सब्जियां पसंद हैं। यहां 15.3 फीसदी खर्च साग-सब्जियां खाने में किया गया। इसके बाद असम के लोग साग-सब्जियाें पर ज्यादा भरोसा जताते हैं। इस प्रदेश में 13.6 फीसदी खर्च साग-सब्जियां खाने में किया गया।

दूध-दही खाने में यह राज्य अव्वल

उत्तर प्रदेश को दूध-दही के मामले में सबसे आगे समझा जाता है लेकिन NSSO के सर्वे के मुताबिक यह सच नहीं है। दूध-दही का इस्तेमाल करने के मामले में दिल्ली से हटा हरियाणा सबसे आगे है। यहां लोगों ने 41.7 फीसदी खर्च दूध और दूध से बने प्रोडक्ट जैसे दही, छाछ आदि को खरीदने में किया गया। दूध-दही खाने के मामले में हरियाणा के बाद राजस्थान का नंबर आता है। यहां 35.5 फीसदी खर्च दूध और दूध से बने प्रोडक्ट खाने में किया गया।

यह भी पढ़ें : गर्मी में नहीं होगा Low Feel, अपना सकते हैं आम पन्ना, छाछ से लेकर ये 3 Summer Drinks

पंजाब का अलग है स्वैग

वेज, नॉनवेज, दूध-दही आदि के मामले में पंजाब का अलग ही स्वैग है। अक्सर समझा जाता है कि पंजाब के लोग नॉनवेज खाना बहुत पसंद करते हैं। NSSO के सर्वे में यह बात सही सामने नहीं आई। पंजाब के सिर्फ 3 फीसदी खर्च ही नॉनवेज खाने पर किया गया। वहीं यहां 10.8 फीसदी खर्च साग-सब्जियां खाने में किया गया। यानी कह सकते हैं कि पंजाब के लोग नॉनवेज से ज्यादा वेज खाने को प्राथमिकता देते हैं। वहीं दूध-दही के इस्तेमाल में यह राज्य हरियाणा और राजस्थान के बाद देश में तीसरे स्थान पर है। यहां के लोगों ने 34.7 फीसदी खर्च दूध और दूध से बनी चीजों को खाने में खर्च किया गया।

यह भी पढ़ें : जानें, कौन से फल-सब्जियां छिलके संग खाने से मिलता है बहुत फायदा!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो