whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या है हाइड्रोफिलिक गैसकेट? जिसके इस्तेमाल से तैयार हुई कोलकाता अंडर वाटर मेट्रो टनल

Kolkata Underwater Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हुगली नदी के नीचे बनाई गई अंडरग्राउंड मेट्रो का 6 मार्च को उद्दघाटन करेंगे। यह करीब जमीन के 33 मीटर नीचे है। इस टनल को बनाने में हाइड्रोफिलिक गैसकेट तकनीक का यूज किया गया है। जिससे समय कम लगता है और तेजी से निर्माणकार्य किया जा सकता है।
11:31 PM Mar 05, 2024 IST | Amit Kasana
क्या है हाइड्रोफिलिक गैसकेट  जिसके इस्तेमाल से तैयार हुई कोलकाता अंडर वाटर मेट्रो टनल

Kolkata Underwater Metro: कोलकाता में हुगली नदी के नीचे 6 मार्च से अंडरग्राउंड मेट्रो शुरू होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। जानकारी के अनुसार यह करीब जमीन के 33 मीटर नीचे है। पहली बार ज्वाइंट में हाइड्रोफिलिक गैसकेट का इस्तेमाल कर यह टनल तैयार की गई है। दरअसल, यह गैसकेट पानी के संपर्क में आने पर अपने आकर से करीब 10 गुना अधिक फैल जाती है।

Advertisement

ऐसे काम करती है यह तकनीक 

मेट्रो इंजीनियरों के अनुसार इस तकनीक में हाइड्रोफिलिक रबर सील और प्रोफाइल पानी को एब्जॉर्ब करते हैं। इंजीनियरों के अनुसार इससे वॉल्यूम बढ़ता है और निर्माण तत्व के जोड़ों में एक प्रभावी सील बन जाती है। यह चलते हुए मिट्टी काटने के साथ उस हिस्से (जहां निर्माण कार्य चल रहा होता है) को सील कर देती है। जिससे पानी, मिट्टी और मलबे को वहां आने से रोका जाता है और निर्माणकार्य आसानी से किया जा सकता है।

Advertisement

चंद सेकंड में निकल जाएगी ट्रेन

जानकारी के अनुसार यह मेट्रो जमीन के नीचे चलाई जाएगी। यह सुरंग हुगली नदी के पूर्वी तट पर एस्प्लेनेड रोड और पश्चिमी तट पर हावड़ा मैदान को जोड़ेगी। बताया जा रहा है कि हावड़ा से एस्प्लेनेड रोड तक की कुल दूरी करीब 4.8 km है। जिसमें कुछ मीटर का हिस्सा पानी के नीचे है, जहां से चलती ट्रेन तकरीबन 45 सेकंड में गुजर जाएगी।

Advertisement

100 सालों की योजना

सभवत: यह देश में पहली मेट्रो है जो नदी के नीचे चलाई जाएगी। मेट्रो अधिकारियों के अनुसार यह सुरंग अगले 100 सालों से अधिक सालों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इस सुरंग की लंबाई करीब 520 मीटर है और उसकी ऊंचाई 6 मीटर की है।

ये भी पढ़ें: टीचर नहीं! बच्चे ही तैयार करेंगे एक-दूसरे की रिपोर्ट कार्ड, क्या है NCERT का नया सेल्फ ऑब्जर्वेशन प्रोसेस?

ये भी पढ़ें: दिल्ली में घुसने का किसनों का प्लान 'लीक', स्प्रेशल ब्रांच ने दिया दिल्ली पुलिस को तगड़ा इनपुट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो