चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लद्दाख में सेना के टैंक अभ्यास के दौरान बड़ा हादसा, JCO समेत सेना के 5 जवान शहीद

Ladakh Tank Accident: लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी में शनिवार सुबह सेना के टैंक युद्धाभ्यास के दौरान बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में जेसीओ समेत 5 जवान शहीद हो गए। हादसा उस समय हुआ जब जवान टैंक पर सवार होकर नदी पार कर रहे थे।
11:03 AM Jun 29, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Ladakh Tank Accident
Advertisement

Ladakh Tank Accident: लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके सेना के जवानों के साथ बड़ा हादसा हो गया। हादसा उस समय हुआ जब सेना के जवान टैंक अभ्यास कर रहे थे। जानकारी के अनुसार सेना के जवान नदी पार करने का टैंक अभ्यास कर रहे थे। इस दौरान नदी का जलस्तर बढ़ गया। जिसके कारण टैंक नदी में ही फंस गया। सेना की मानें तो इस हादसे में जेसीओ समेत 5 जवानों की मौत हो गई। घटना सुबह करीब 3 बजे हुई। सेना ने सभी जवानों के शव बरामद कर लिए हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः पहले हिन्दू-मुस्लिम वेडिंग को लेकर हुईं ट्रोल, अब फिर नेटिजंस के निशाने पर Sonakshi Sinha, क्या है वजह?

हादसे का शिकार हुआ टी-72 टैंक

सेना के अधिकारियों ने बताया कि हादसा चीन से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास हुआ है। दौलत बेग ओल्डी कारकोरम रेंज में स्थित है। यहां सेना का बेस भी मौजूद है। उन्होंने आगे कहा कि सेना का टैंक नदी के गहराई वाले हिस्से से गुजर रहा था। इस दौरान वह वहां पर फंस गया। इस दौरान जलस्तर बढ़ने से वह तेज बहाव के साथ बह गया। टैंक पर जेसीओ समेत 5 जवान सवार थे। सेना ने बताया कि हादसे का शिकार हुए टैंक का नाम टी-72 था। इस दौरान वहां कई और टैंक भी मौजूद थे।

Advertisement

पिछले महीने बनाए थे टैंक रिपेयरिंग सेंटर

बता दें कि लद्दाख में पिछले महीने सेना ने टैंक रिपेयर फैसिलिटी बनाई थी। चीन से लगी सीमा पर सैन्य तैयारियों को मजबूत करने के लिए दो टैंक रिपेयरिंग फैसिलिटी डवलप की गई। पहला रिपेयरिंग सेंटर दौलत बेग ओल्डी में, तो दूसरा न्योमा में बनाया गया है। जिस जगह पर यह सेंटर स्थित है उसकी समुद्र तल से ऊंचाई 14 हजार फीट से ज्यादा है। ऐसे में यह दुनिया का सबसे ऊंचाई वाली टैंक रिपेयर फैसिलिटी है। बता दें कि चीन सीमा पर करीब 500 टैंक तैनात हैं।

ये भी पढ़ेंः तीसरे कार्यकाल में कितना बदला पीएम मोदी का अंदाज, अब तक के फैसलों से दिया ये संदेश, पढ़ें यह विश्लेषण

Advertisement
Tags :
Ladakh Tank AccidentTamil Nadu Factory Explosion
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement