whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने नए आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ, रह चुके हैं सेना की उत्तरी कमान के कमांडर

Lieutenant General Upendra Dwivedi Becomes New Army Chief Of Staff: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी भारतीय सेना के नए प्रमुख होंगे। अभी तक ये सेना के वाइस चीफ थे। वाइस चीफ बनने से पहले वह सेना के उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल थे, जो कि एक बेहद महत्वपूर्ण पद माना जाता है। सेना में उत्तरी कमान का काम पाकिस्तान और चीन से लगते बॉर्डर की सुरक्षा करना है। इसके अलावा इस कमान की जम्मू-कश्मीर में आतंक विरोधी अभियानों में भी अहम भूमिका रहती है।
11:50 PM Jun 11, 2024 IST | Gaurav Pandey
लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने नए आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ  रह चुके हैं सेना की उत्तरी कमान के कमांडर
Lieutenant General Upendra Dwivedi

Lieutenant General Upendra Dwivedi : देश में नई सरकार बन चुकी है और इसी के साथ भारतीय थल सेना के नेतृत्व भी नया अधिकारी संभाल चुका है। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को नया आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है। सेना की उत्तरी कमान के कमांडर रह चुके द्विवेदी अब पूरी थल सेना की कमान संभालेंगे। उन्होंने जनरल मनोज पांडे की जगह ली है।

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ था। मध्य प्रदेश के रीवा में सैनिक स्कूल से पढ़े द्विवेदी ने नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज से पढ़ाई की है। इसके अलावा वह डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज में भी कोर्सेज कर चुके हैं। उन्होंने डिफेंस एंड मैनेजमेंट स्टडीज में एमफिल किया है। इसके अलावा उनके पास स्ट्रैटेजिक स्टडीज के साथ-साथ मिलिट्री साइंस में मास्टर्स की डिग्री हैं।

परम विशिष्ट सेवा मेडल से नवाजे गए

नए सेना प्रमुख को तीन जीओसी-इन-सी कमेंडेशन कार्ड्स के अलावा परम विशिष्ट सेवा मेडल और अति विशिष्य सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना की जम्मू-कश्मीर रायफल्स की इन्फेंट्री में कमीशन किया गया था। अपने लगभग 40 साल के असाधारण सेवा काल के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने विभिन्न कमांड, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी नियुक्तियों में अपनी सेवाएं दी हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो