whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

100 से अधिक लोगों की मौत, देशभर में आसमानी बिजली का कहर, यूपी-असम में बाढ़ से हालात खराब

Lightning Strikes: देश के कई राज्यों में मानसूनी बारिश के बीच आकाशीय बिजली भी जमकर कहर बरपा रही है। जानकारी के अनुसार बिहार, यूपी, झारखंड और पश्चिम बंगाल में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई।
09:24 AM Jul 12, 2024 IST | Rakesh Choudhary
100 से अधिक लोगों की मौत  देशभर में आसमानी बिजली का कहर  यूपी असम में बाढ़ से हालात खराब
असम में बाढ़ से 14 लाख से अधिक लोग प्रभावित

Lightning Strikes in UP Jharkhand Bihar: देशभर में मानसून जमकर बरस रहा है। असम, बिहार और यूपी में बाढ़ जैसे हालात है। आईएमडी के अनुसार आज भी 7 राज्यों में जमकर बारिश होगी। नेपाल में कोसी पर बने बांध के गेट खोलने से बिहार में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। वहीं यूपी के खीरी और पीलीभीत में 800 से अधिक गांव पूरी जलमग्न हो चुके हैं। गांव के गांव पानी में डूब गए हैं। बाढ़ के अलावा आकाशीय बिजली भी कहर बनकर टूट रही है। यूपी, बिहार, झारखंड और बंगाल में आकाशीय बिजली गिरने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई। जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए। बिहार में अब तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आकाशीय बिजली से जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है। बिहार के अलावा यूपी में भी आकाशीय बिजली जमकर कहर बरपा रही है। यूपी के 20 जिलों में अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा 12 मौतें प्रतापगढ़ में हुई है। वहीं दर्जनों लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। सुल्तानपुर में 7 और चंदौली में 6 लोगों की जान जा चुकी है। प्रयागराज में 4 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ेंः 65 यात्रियों से भरी 2 बसें नदी में बहीं, हाईवे पर लैंड स्लाइड से हादसा, नेपाल में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

झारखंड में अब तक 32 मौतें

वहीं झारखंड में बिजली गिरने से 32 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब तक बिजली गिरने से 35 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में भी एक पेड़ पर बिजली गिर गई। जिससे 15 स्कूली बच्चे बीमार हो गए। इसके बाद उन्हें हाॅस्पिटल ले जाया गया। फिलहाल सभी बच्चों की हालत स्थिर बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार बिजली एक स्कूल में परिसर में स्थित पेड़ पर गिरी थी।

ये भी पढ़ेंः नीतीश कुमार की प्रेशर पाॅलिटिक्स के आगे झुकेंगे मोदी! क्या बिहार को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा?

बाढ़ से काजीरंगा में 174 जानवरों की मौत

वहीं असम में बाढ़ से हालात खराब है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में अब तक 174 जानवरों की मौत हो चुकी है। इनमें 10 एक सींग वाले गैंडे भी शामिल हैं। वहीं बाढ़ के कारण 153 से ज्यादा हिरणों की मौत हो चुकी है। बता दें कि 2017 में पार्क में सबसे ज्यादा 291 जानवरों की मौत हुई थी। बता दें कि काजीरंगा में 2600 एक सींग वाले गैंडे हैं। बता दें कि असम के 26 जिलों में बाढ़ से अब तक करीब 14 लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं। वहीं बाढ़ से अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो