whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Live Omar Abdullah Ganderbal, Budgam Vidhansabha Seat Result: क्या 10 साल बाद उमर अब्दुल्ला के सिर पर सजेगा जीत का ताज?

LIVE Ganderbal, Budgam Vidhan Sabha Election Result 2024: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और NCP नेता उमर अब्दुल्ला ने 2 सीटों पर चुनाव लड़ा था। उमर अब्दुल्ला की एंट्री से गांदरबल और बड़गाम हॉट सीटों में तब्दील हो गई थीं। तो आइए जानते हैं कश्मीर में इस बार का जनमत किसकी तरफ है?
12:37 AM Oct 08, 2024 IST | Sakshi Pandey
live omar abdullah ganderbal  budgam vidhansabha seat result  क्या 10 साल बाद उमर अब्दुल्ला के सिर पर सजेगा जीत का ताज
LIVE Omar Abdullah Ganderbal Budgam assembly constituency result 2024

Omar Abdullah Ganderbal, Budgam Vidhansabha Seat Result Live Updates: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आज सामने आएंगे। आज कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला होने वाला है। इस लिस्ट में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला का नाम भी शामिल है। 2024 के विधानसभा चुनाव में उमर अब्दुल्ला ने 2 सीटों पर चुनाव लड़ा है। कश्मीर की गांदरबल और बडगाम सीट से उन्होंने दावा ठोंका था। लोकसभा चुनाव में हार का सामना करने वाले उमर अब्दुल्ला को इस बार कश्मीर की जनता ने क्या फरमान सुनाया है? इसका जवाब जल्द ही मिलने वाला है।

Advertisement

गांदरबल विधानसभा सीट

कश्मीर की गांदरबल विधानसभा सीट को अब्दुल्ला परिवार का गढ़ माना जाता है। उमर अब्दुल्ला के दादा शेख मोहम्मद अब्दुल्ला और पिता फारुख अब्दुल्ला भी इस सीट से विधायक रह चुके हैं। वहीं 2008 के विधानसभा चुनाव में उमर अब्दुल्ला को भी यहां से जीत मिली थी। पिछले विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर उमर अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस (NCP) की जीत हुई थी। हालांकि इस बार उमर अब्दुल्ला की टक्कर कई बड़ी हस्तियों से है। पीडीपी ने बशीर अहमद मीर को इस सीट से चुनावी मैदान में उतारा है, तो नेशनल पैंथर्स पार्टी के नेता अब्दुल राशिद समेत 1 दर्जन से ज्यादा उम्मीदवारों ने यहां उमर अब्दुल्ला के खिलाफ ताल ठोंका है।

Advertisement

बडगाम विधानसभा सीट

जम्मू कश्मीर की बडगाम विधानसभा सीट पर भी NCP की तगड़ी पकड़ है। 1977 से यहां लगातार NCP ही जीतती आई है। 2002 से 2014 तक NCP नेता अगा सईद मेहदी बडगाम से विधायक रहे हैं। हालांकि अगा सईद अब महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी में शामिल हो चुके हैं। ऐसे में उमर अब्दुल्ला ने खुद बड़गाम से चुनाव लड़ने का ऐलान किया, तो पीडीपी ने भी अगा सईद मेहदी को बडगाम से चुनावी मैदान में खड़ा कर दिया। इस सीट पर उमर अब्दुल्ला की टक्कर 7 उम्मीदवारों से है।

लोकसभा चुनाव में मिली थी हार

उमर अब्दुल्ला ने मई 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भी हिस्सा लिया था। हालांकि इस दौरान उन्हें हार का सामना करना पड़ा। कश्मीरी राजनेता इंजीनियर शेख अब्दुल राशिद ने उन्हें बारामूला में शिकस्त दे दी थी। शायद यही वजह है कि उमर अब्दुल्ला विधानसभा चुनाव में कोई रिस्क नहीं लेना चाहते थे और उन्होंने 2 सीटों ने नामांकन दाखिल किया। दोनों ही सीटें NCP का गढ़ रही हैं। हालांकि इस बार दोनों सीटों पर टक्कर का मुकाबला देखने को मिला था।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो