खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election 2024: भाजपा किस राज्य में कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव? पूरा प्लान आया सामने

Lok Sabha Election 2024 BJP Seat Sharing Plan: भाजपा ने NDA के सहयोगी दलों के साथ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला फाइनल कर लिया है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम और हरियाणा में भाजपा खुद कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी और सहयोगी दलों को कितनी सीटें देगी? भाजपा की कोर कमेटी की बैठकों में इसका फैसला करके ऐलान कर दिया गया है।
01:25 PM Mar 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 BJP Seat Sharing Plan: आजकल भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर मंथन कर रही है। 2 दिन से दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक चल रही है। इसमें NDA के सहयोगी दलों के साथ सीट शेयरिंग को लेकर भी चर्चा हुई। भाजपा सूत्रों के अनुसार, पार्टी ने उत्तर प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, झारखंड और हरियाणा में सहयोग दलों के साथ सीट शेयरिंग पर फैसला ले लिया है।

Advertisement

 

हरियाणा, छत्तीसगढ़, असम में सीट शेयरिंग फॉर्मूला

सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा में भाजपा सभी 10 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। झारखंड में 14 में से 13 सीटों पर भाजपा खुद चुनाव लड़गी। आजसू को एक सीट दी जाएगी। छत्तीसगढ़ में भाजपा अपने 4 मौजूदा सांसदों का टिकट काटेगी। अभी 6 सांसद हैं। विधानसभा चुनाव 2023 से पहले 9 सांसद थे, जिनमें से 3 सांसदों को भाजपा ने विधानसभा चुनाव के रण में उतारा था।

Advertisement

वहीं असम की बात करें तो भाजपा ने प्रदेश की कुल 14 लोकसभा सीटों में से 3 सीटें असम गण परिषद और UPPL को देने का प्लान बनाया है। 11 सीटों पर खुद चुनाव लड़ेगी।

 

उत्तर प्रदेश में कुछ ऐसा रहेगा सीट शेयरिंग फॉर्मूला

उत्तर प्रदेश में भाजपा 74 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और 6 सीटें NDA के सहयोगी दलों को देगी। सूत्रों के मुताबिक, 2 लोकसभा सीटें जयंत चौधरी की पार्टी रालोद को दी जाएंगी। अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल को 2 सीटें दी जाएंगी। ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा को एक और संजय निषाद की निषाद पार्टी को एक सीट दी जाएगी। जयंत चौधरी को बिजनौर-बागपत-मथुरा इन तीनों में से 2 सीटें मिलने की संभावना है। अपना दल को प्रतापगढ़-मिर्जापुर की सीटें मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं।

 

Advertisement
Tags :
Bhartiya Janta Partylok sabha election 2024NDA AllianceSeat Sharing Formula
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement