whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कांग्रेस की चौथी लिस्ट: वाराणसी में मोदी को चुनौती देंगे अजय राय; अमेठी-रायबरेली पर सस्पेंस बरकरार

Congress 4th List Of Candidates For Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है। इसमें वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ पार्टी ने एक बार फिर अजय राय को मैदान में उतारा है जो पिछले दो चुनाव बड़े अंतर से हारे थे। हालांकि, कांग्रेस ने अभी तक यह साफ नहीं किया है कि अमेठी और रायबरेली की हाईप्रोफाइल सीट से कौन चुनाव लड़ेगा।
07:23 AM Mar 24, 2024 IST | Gaurav Pandey
कांग्रेस की चौथी लिस्ट  वाराणसी में मोदी को चुनौती देंगे अजय राय  अमेठी रायबरेली पर सस्पेंस बरकरार
कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे

Congress 4th List For Lok Sabha Election 2024 : आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है। 45 नामों वाली इस लिस्ट में कांग्रेस ने यह भी साफ कर दिया है कि वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने कौन सा नेता खड़ा होगा। वाराणसी से कांग्रेस ने पांच बार के विधायक रहे अजय राय को टिकट दिया है। इसके अलावा इस लिस्ट में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कार्ति चिदंबरम और दानिश अली का नाम भी शामिल है। दानिश अली बीते बुधवार को ही कांग्रेस में शामिल हुए थे।

अजय राय कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष हैं। आने वाले लोकसभा चुनाव में वह लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री मोदी को वाराणसी से चुनौती देंगे। हालांकि, पिछले दोनों चुनावों में राय को पीएम मोदी के सामने करारी हार का सामना करना पड़ा था। खास बात यह है कि राय ने अपना पहला विधानसभा चुनाव साल 1996 में भाजपा के टिकट पर ही लड़ा था। लेकिन, साल 2009 में उन्होंने भाजपा छोड़ दी थी। ऐसा इसलिए क्योंकि पार्टी ने उन्हें वाराणसी से लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं दिया था। इसके बाद वह सपा में गए। साल 2012 में वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

दिग्विजय सिंह राजगढ़ सीट से लड़ेंगे चुनाव

दिग्विजय सिंह को उनके पूर्व संसदीय क्षेत्र राजगढ़ (मध्य प्रदेश) से टिकट मिला है। उन्होंने साल 1991 में यहीं से जीत हासिल की थी। पिछले साल सिंह भोपाल से चुनाव लड़े थे। उनके सामने भाजपा की प्रज्ञा सिंह ठाकुर थीं। इस चुनाव में दिग्विजय सिंह को बड़े अंतर से हार मिली थी। इसके अलावा कार्ति चिदंबरम को तमिलनाडु के शिवगंगा लोकसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में कार्ति ने इसी सीट पर जीत हासिल की थी। इस सीट को चिदंबरम परिवार का गढ़ माना जाता है। कार्ति वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे हैं।

बसपा से आए दानिश को अमरोहा से टिकट

मायावती की बसपा से निलंबित किए गए दानिश अली हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए थे। उन्हें पार्टी ने यूपी की अमरोहा सीट से प्रत्याशी बनाया है। बसपा में रहते हुए भी वह इसी सीट से चुनाव लड़े थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को मध्य प्रदेश की रतलाम, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत को हरिद्वार और मणिकम टैगोर को कांग्रेस पार्टी ने तमिलनाडु की विरुधनगर सीट से उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले कांग्रेस तीन लिस्ट और जारी कर चुकी है। कुल मिलाकर उसने 183 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

अमेठी और रायबरेली से कौन लड़ेगा चुनाव?

कांग्रेस उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा चुकी है। लेकिन उसने अभी तक अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस से पर्दा नहीं उठाया है। कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले अमेठी से पिछले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को भाजपा की स्मृति ईरानी ने हरा दिया था। माना जा रहा है कि राहुल इस बार भी केरल की वायनाड सीट के अलावा अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं, रायबरेली सीट को लेकर चर्चा है कि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा मैदान में उतर सकती हैं। बता दें कि चुनाव को लेकर कार्यक्रम जारी हो चुका है।

ये भी पढ़ें: Bihar में सीट बंटवारे को लेकर कहां फंसा INDIA में पेच

ये भी पढ़ें: शरद पवार ने​ बिछाया जाल, फंस गए भतीजे अजित पवार

ये भी पढ़ें: राजस्थान में BJP का बड़ा दांव, चुनाव से पहले हटाए ‘रोड़े’

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो