चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने पहली लिस्ट में साधा सियासी समीकरण, जानें इसके मायने

Lok Sabha Election 2024: 39 प्रत्याशियों की लिस्ट में 24 सीटों पर एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक प्रत्याशियों को उतारा गया है। टिकट बंटवारे में कांग्रेस ने सभी समुदाय वर्ग को साधने का प्रयास किया है। कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण से डी के सुरेश को चुनाव मैदान में उतरा गया है। 
09:17 PM Mar 08, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 Congress List: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने 39 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें कर्नाटक के सात प्रत्याशी और केरल के 16 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो लिस्ट में कांग्रेस ने सभी वर्गों और जाति समीकरण को साधने का प्रयास किया है।

Advertisement

24 सीटों पर एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक

जानकारी के अनुसार जारी 39 प्रत्याशियों की लिस्ट में 24 सीटों पर एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक प्रत्याशियों को उतारा गया है। टिकट बंटवारे में सभी जातियों के प्रत्याशी बनाने के पीछे कांग्रेस का सभी समुदाय वर्ग को साधने का प्रयास है। कर्नाटक की बात करें तो यहां शिमोगा लोकसभा सीट से गीता शिवराज कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है। गीता कन्नड़ अभिनेता शिवराज कुमार की पत्नी हैं और अपने जमाने के सुपरस्टार राजकुमार की बहू हैं।

पूर्व विधायक को टिकट दिया

पहली लिस्ट के अनुसार मांड्या से कांग्रेस ने वेंकटराम गौड़ा को टिकट दिया है, वह पूर्व विधायक हैं और इलाके में गौड़ा समुदाय में मजबूत पकड़ रखते हैं। वहीं, भाजपा की बात करें तो वह यहां से गठबंधन के तहत जनता दल (एस) पार्टी के प्रमुख और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को मांड्या से टिकट दे सकती है। कुमारस्वामी की वरिष्ठ नेताओं में गिनती होती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Mamata Banerjee की तैयारी पूरी, इस दिन जारी कर सकती हैं लोकसभा चुनावों के लिए 42 उम्मीदवारों की लिस्ट

राहुल गांधी वायनाड से लड़ेंगे चुनाव

पहली लिस्ट के अनुसार राहुल गांधी दोबारा वायनाड से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, बेंगलुरु ग्रामीण से डी के सुरेश को चुनाव मैदान में उतरा गया है। पिछली बार कांग्रेस ने कर्नाटक की 28 में से जो दो लोकसभा की सीट जीत थी, उसमें से एक बेंगलुरु ग्रामीण की सीट भी है। फिर से सुरेश को यहां से प्रत्याशी बनाकर कांग्रेस अपनी जीत सुनिश्चत करना चाहती है। सूत्रों के अनुसार बीजेपी यहां से मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट मंजूनाथ को अपना प्रत्याशी बना सकती है। शशि थरूर को एक बार फिर से त्रिवेंद्रम से प्रत्याशी चुना गया है।

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024Rahul Gandhi
Advertisement
Advertisement