खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election Date: दिल्ली, हरियाणा-पंजाब में एक चरण में होगा मतदान, देखें इलेक्शन डेट की पूरी लिस्ट

Lok Sabha Election 2024 Date : देश में लोकसभा चुनाव का महासमर शुरू हो गया है। चुनाव आयोग ने आज आम चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। आइए जानते हैं कि दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में कब वोट पड़ेंगे।
03:18 PM Mar 16, 2024 IST | Deepak Pandey
EC ने लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी ।
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 Date : देश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी। अब पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आइए जानते हैं कि दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में कब-कब चुनाव होंगे।

Advertisement

जानें कब डाले जाएंगे वोट

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे। दिल्ली और हरियाणा में एक साथ चुनाव होंगे। दोनों राज्यों में छठवें चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे, जबकि पंजाब में सातवें चरण में 1 जून को मतदान होगा।

देश में सात चरणों में होगा मतदान

Advertisement

पूरे देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे, जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 19 अप्रैल को पहले चरण, 26 अप्रैल को दूसरे चरण, 07 मई को तीसरे चरण, 13 मई को चौथे चरण, 20 मई को पांचवें चरण, 25 मई को छठवें चरण और एक जून को अंतिम चरण यानी सातवें चरण की वोटिंग होगी।

कहां कब चुनाव, यहां देखें पूरी ल‍िस्‍ट

चरणराज्‍यतारीखसीटें
छठा
चरण
द‍िल्‍ली25 मईचांदनी चौक, नॉर्थ ईस्‍ट द‍िल्‍ली, पूर्वी द‍िल्‍ली, नई द‍िल्‍ली, नॉर्थ वेस्‍ट द‍िल्‍ली, पश्‍च‍िमी द‍िल्‍ली, दक्ष‍िणी द‍िल्‍ली
सातवां
चरण
पंजाब1 जूनगुरदासपुर, अमृतसर, खडूर साह‍िब, जालंधर, होश‍ियारपुर, आनंदपुर साह‍िब, लुध‍ियाना, फतेहगढ़ साह‍िब, फरीदकोट, फ‍िरोजपुर, बठ‍िंंडा, संगरूर, पट‍ियाला
छठा
चरण
हर‍ियाणा25 मईअंबाला, कुरुक्षेत्र, स‍िरसा, ह‍िसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भ‍िवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद

दिल्ली में कब हुए थे चुनाव

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में राजधानी में एक ही चरण में चुनाव हुआ था। दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठे चरण में 12 मई 2019 को वोटिंग हुई थी। भाजपा ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी।

हरियाणा में कब पड़े थे वोट

अगर हरियाणा की बात करें तो 2019 में एक ही चरण में वोट पड़े थे। हरियाणा में लोकसभा की कुल 10 सीटें हैं। सभी सीटों पर छठे चरण 10 मार्च 2019 को वोट डाले गए थे। भारतीय जनता पार्टी ने क्लीन स्वीप किया था।

पंजाब में कब हुए थे मतदान

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में पंजाब में एक ही चरण में वोट डाले गए थे। पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर 19 मई 2019 को चुनाव हुआ था। कांग्रेस ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि एनडीए के तहत भाजपा और अकाली दल ने चुनाव लड़ा था। बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल के खाते में 2-2 सीटें आई थीं, जबकि आम आदमी पार्टी भी एक सीट संगरूर पर जीत हासिल करने में सफल हुई थी।

Advertisement
Tags :
Delhi Newslok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement