खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election: कहीं चढ़ रहे पहाड़ तो कहीं नाव का सहारा; एक-एक वोट के लिए होती है कितनी मेहनत?

Lok Sabha Election 2024: नगालैंड में निर्वाचन आयोग के कर्मचारियों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा जब उनकी गाड़ी कीचड़ में फंस गई। उत्तर-पूर्व के दुर्गम इलाकों में भी निर्वाचन आयोग के कर्मचारी कठिन परिस्थितियों के बीच मतदान केंद्रों तक पहुंचे हैं। वीडियोज और तस्वीरों में स्थिति की कठिनाई साफ देखी जा सकती है लेकिन फिर भी एक-एक वोट सुनिश्चित करने के लिए आयोग कितनी मेहनत कर रहा है। चुनाव आयोग की यह लगन देश के सभी मतदाताओं के लिए प्रेरणा की तरह है।
09:17 PM Apr 18, 2024 IST | Gaurav Pandey
Preparation For Lok Sabha Election 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : देश की अगली सरकार चुनने के लिए 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को पहले चरण से मतदान के साथ लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदाता वहां के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान का प्रतिशत ज्यादा से ज्यादा रखने की हर संभव कोशिश की जा रही है। कहीं आयोग के कर्मचारी पहाड़ चढ़कर मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं तो कहीं उन्हें नाव का सहारा लेना पड़ रहा है।

Advertisement

कहीं हैंगिंग ब्रिज तो कहीं नाव से पहुंचे

निर्वाचन आयोग की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई ऐसे वीडियो और तस्वीरें पोस्ट किए गए हैं जिनमें आयोग के कर्मचारियों की मेहनत साफ देखी जा सकती है। ऐसा ही एक वीडियो अरुणाचल प्रदेश से आया है जिसमें आयोग की टीम एक हैंगिंग ब्रिज से होकर जाते हुए दिख रही है। आयोग ने इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है 'आपके वोट के लिए गैप भरते हुए'। मिजोरम से भी ऐसी ही तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें आयोग की टीम को जंगलों से होते हुए और नाव के जरिए मतदान केंद्रों तक पहुंचते हुए देखा जा सकता है।

Advertisement

नगालैंड में फंस गई गाड़ी, ऐसे निकली

नगालैंड के किफिरे जिले में निर्वाचन आयोग के कर्मचारियों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा जब उनकी गाड़ी कीचड़ में फंस गई। ये लोग हकुमाती पोलिंग स्टेशन जा रहे थे। सुरक्षा बलों ने कड़ी मशक्कत कर गाड़ी को निकाला। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि रास्ता कितना खराब है, लेकिन फिर भी एक-एक वोट सुनिश्चित करने के लिए आयोग कितनी मेहनत कर रहा है। मिजोरम में भी कर्मचारी जंगल पार कर और नाव से नदियां पार कर मतदान केंद्र पहुंचे हैं। चुनाव आयोग की यह लगन देश के सभी मतदाताओं के लिए प्रेरणा की तरह है।

लक्षद्वीप ने ऐसे दिखाई EVM की यात्रा

केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के निर्वाचन आयोग ने एक शॉर्ट वीडियो फिल्म शेयर की है जिसमें ईवीएम यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की यात्रा को दिखाया गया है। इसमें दिखाया गया है कि किस तरह ईवीएम मशीनें इस राज्य के मतदान केंद्रों तक पहुंचीं और चुनाव के लिए किस तरह की तैयारियां की गई हैं। कई द्वीपों के समूह लक्षद्वीप तक पहुंचना देश के बाकी इलाकों के मुकाबले काफी कठिन माना जाता है। यह कठिनाई तब और बढ़ जाती है जब ईवीएम जैसी संवेदनशील वस्तु ले जानी हो।

ये भी पढ़ें: वोटर लिस्ट को घर बैठे करें डाउनलोड, जानें क्या है प्रोसेस

ये भी पढ़ें: वोटर ID नहीं है तो भी दे सकते हैं वोट, ये कागज हैं जरूरी

ये भी पढ़ें: वोटर लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम? जानें पूरी प्रक्रिया

Advertisement
Tags :
ECIelectionslok sabha election 2024special-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement