खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'370 हटा तो खुल कर सांस ले पा रहा कश्मीर', पढ़िए पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

PM Narendra Modi In Srinagar: आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने इस राज्य की उपेक्षा करने के लिए कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा तो यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर अब विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। पढ़िए उनके भाषण की 10 बड़ी बातें।
02:35 PM Mar 07, 2024 IST | Gaurav Pandey
श्रीनगर में रैली को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Advertisement

PM Narendra Modi In Srinagar : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कश्मीर के भविष्य पर बात की और पुरानी सरकारों के रुख की आलोचना की। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री की जम्मू-कश्मीर यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है। बता दें कि आर्टिकल 370 हटने के बाद वह पहली बार जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं। इस रिपोर्ट में पढ़िए पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें।

Advertisement

1. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह वो नया जम्मू-कश्मीर है, जिसका इंतजार हम सब कई दशकों से कर रहे थे, जिसके लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था। इस नए जम्मू-कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक और इरादों में चुनौतियों से निपटने का हौसला है।

2. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विकास की शक्ति है, पर्यटन की संभावनाएं हैं, किसानों का सामर्थ्य है और युवाओं का नेतृत्व है। विकसित जम्मू-कश्मीर का निर्माण करने की राह यहीं से तैयार होगी।

Advertisement

3. पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर केवल एक क्षेत्र भर वहीं है। यह भारत का मस्तक है। ऊंचा उठा हुआ मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है। इसीलिए विकसित जम्मू-कश्मीर, विकसित भारत के लिए प्राथमिकता है।

4. जम्मू-कश्मीर की जनता को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि मैं आपका दिल जीतने के लिए बहुत मेहनत कर रहा हूं। मैं आपका दिल और ज्यादा जीतने की कोशिश करता रहूंगा। यह मोदी की गारंटी है, जिसका मतलब गारंटी के पूरे होने की गारंटी है।

5. मोदी ने कहा कि आज स्वदेश दर्शन योजना के तहत 6 प्रोजेक्ट देश को समर्पित किए गए हैं। स्वदेश दर्शन योजना के अगले चरण की शुरुआत भी हुई है। इसके तहत जम्मू-कश्मीर सहित देश की बाकी जगहों के लिए करीब 30 प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं।

6. प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और उसके साथियों ने दशकों तक अपने सियासी फायदे के लिए 370 के नाम पर यहां की जनता और देश को गुमराह किया। आर्टिकल 370 हटने के बाद यह राज्य विकास की नई ऊंचाइयां छू रहा है, खुलकर सांस ले रहा है।

6. उन्होंने कहा कि 370 के जरिए केवल कुछ परिवारों को फायदा पहुंचाने के लिए जम्मू-कश्मीर को जंजीरों से जकड़ दिया गया था। अब यहां की आवाम सच्चाई जान चुकी है कि उन्हें किसने गुमराह किया।

7. पीएम ने कहा कि यहां की झीलों में कमल की कमल दिखते हैं। 50 साल पहले बने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के लोगो में भी कमल मौजूद है। यह संयोग है या प्रकृति का संकेत कि भाजपा का चिह्न भी कमल है।

8. मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के साथ कृषि और कृषि उत्पादों की ताकत भी है। यहां का केसर, सेब, मेवे, चेरी विश्वप्रसिद्ध हैं और ये सब इस राज्य को अपने आप में एक ब्रांड बनाते हैं।

9. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। केवल साल 2023 में ही यहां 2 करोड़ से ज्यादा टूरिस्ट आए थे। अगर इरादे नेक हों और संकल्प पूरा करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी जरूर मिलते हैं।

10. प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रीनगर पर्यटन के क्षेत्र में बड़े कदम उठा रहा है। इसका फायदा केवल जम्मू-कश्मीर को ही नहीं बल्कि पूरे देश को मिलेगा। पूरी दुनिया देख चुकी है कि किस तरह जी20 सम्मेलन का यहां बेहद शानदार और भव्य तरीके से आयोजन हुआ था।

Advertisement
Tags :
jammu kashmirLok Sabha Eleaction 2024Narendra Modispecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement