whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

I.N.D.I.A के इस नेता को मिली नीतीश-नायडू को साधने की जिम्मेदारी, क्या पलट जाएगी NDA की बाजी?

Nitish Kumar Chandrababu Naidu: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू किंगमेकर की भूमिका में आ गए हैं। वे एनडीए को बड़ा झटका दे सकते हैं।
10:53 PM Jun 04, 2024 IST | Pushpendra Sharma
i n d i a के इस नेता को मिली नीतीश नायडू को साधने की जिम्मेदारी  क्या पलट जाएगी nda की बाजी
Nitish Kumar Chandrababu Naidu

Nitish Kumar Chandrababu Naidu: देश के लोकसभा चुनाव ने हैरान कर देने वाले नतीजे पेश किए हैं। बीजेपी के नेतृत्व वाला NDA 300 सीट के नीचे सिमटता नजर आ रहा है। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन को भारी बहुमत मिला है। उसे करीब 240 सीटें मिलने का अनुमान है। ऐसे में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू किंगमेकर बन गए हैं। इस तरह जनता दल यूनाइटेड (JDU) और तेलुगु देशम पार्टी (TDP) पर देशभर की निगाहें हैं। कहा जा रहा है कि यदि एनडीए में शामिल ये दोनों नेता पलटी मारते हैं तो इंडिया गठबंधन को सरकार बनाना आसान हो जाएगा। नीतीश-नायडू को लेकर सियासी गलियारों में हलचल तेज है। ऐसे में इंडिया गठबंधन ने भी अपने एक नेता को इन नेताओं से संपर्क साधने में लगा दिया है।

अखिलेश यादव ने साधा संपर्क

सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इंडिया गठबंधन के पुराने साथियों को साधने का काम करेंगे। अखिलेश नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से बात करेंगे। नीतीश कुमार की जेडीयू के पास 14 और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी के पास 16 सीटों का आंकड़ा है। इस तरह ये 30 सीटों के साथ समर्थन देकर किंगमेकर बन सकते हैं।

बड़े पद का ऑफर

कहा जा रहा है कि इंडिया गठबंधन इसके बदले दोनों नेताओं को बड़ा पद देने के लिए तैयार है। हालांकि देखने वाली बात ये होगी कि अगर नीतीश कुमार एक बार फिर पलटी मारते हैं तो क्या इंडिया गठबंधन उन्हें पीएम बनाएगा? क्योंकि नीतीश के इंडिया गठबंधन छोड़ने की वजह ही पीएम पद के उम्मीदवार के तौर पर उनका नाम न होना बताई गई थी। ये भी सामने आया है कि नीतीश को डिप्टी-पीएम बनने का ऑफर दिया गया है। ऐसे में देखना होगा कि अखिलेश यादव उन्हें किस शर्त पर मनाते हैं।

दोनों नेताओं ने साधी चुप्पी

फिलहाल नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू ने इस मामले पर चुप्पी साध रखी है। दोनों ही नेताओं की तरफ से इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। दूसरी ओर एनडीए ने भी तीसरी बार सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। ऐसे में सभी की नजरें इन नेताओं पर टिकी हैं।

ये भी पढ़ें: ओडिशा में ये क्या हुआ? अपनी सीट भी नहीं बचा पाए दिग्गज सीएम नवीन पटनायक, जानें हार के कारण 

ये भी पढ़ें: Video: BJP के नतीजों से दुखी समर्थक ने TV तोड़ा, देख नहीं पाया ये आंकड़ा 

ये भी पढ़ें: देश में क्यों फेल होता दिख रहा मोदी मैजिक? वो राज्य, जहां हुआ खेला  

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो