whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Lok sabha Election: BJP ने डुबोई एनडीए की नैया पर किस-किस दल ने बचाई लाज

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates: अगर एनडीए सरकार बनाता है, तो नीतीश कुमार की जेडीयू, जयंत चौधरी की आरएलडी, चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी का रोल काफी अहम होगा। गठबंधन के इन दलों के साथ बीजेपी को हाथ जोड़कर रखना होगा। बीजेपी का अकेले के दम पर जादुई आंकड़ा छूना लगभग नामुमकिन हो चुका है।
06:12 PM Jun 04, 2024 IST | Parmod chaudhary
lok sabha election  bjp ने डुबोई एनडीए की नैया पर किस किस दल ने बचाई लाज
एनडीए को रहना होगा एकजुट।

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के लिए गिनती जारी है। कई सीटों पर विजेताओं की घोषणा की जा चुकी है। लेकिन कई सीटें ऐसी हैं, जहां पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। इन सीटों पर हार-जीत का अंदर बेहद कम रहने वाला है। रुझानों के मुताबिक एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। लेकिन सरकार बनाने में नीतीश कुमार की जेडीयू, जयंत चौधरी की आरएलडी, चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी की अहम भूमिका रहेगी। फिलहाल बीजेपी को 250 से कम सीटें मिलती नजर आ रही हैं।

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election Results 2024: NDA-INDIA में कांटे की टक्कर, 3 मिनट में समझे अब तक का पूरा खेल

बिहार में 2019 के मुकाबले बीजेपी पिछड़ी है। हालांकि जेडीयू का प्रदर्शन अच्छा रहा है। जेडीयू ने 16 सीटों पर फाइट की, वहां 14 सीटें जीतती दिख रही है। वहीं, बीजेपी ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जो 9 अपने खाते में दर्ज करती दिख रही है। चिराग पासवान भी लगातार अपनी 5 सीटों पर आगे चल रहे हैं। उनकी जीत भी तय मानी जा रही है। टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन किया है। चंद्रबाबू नायडू की पार्टी ने 25 सीटों पर चुनाव लड़ा था। वह 16 पर आगे है।

एनडीए को सहयोगियों पर करना होगा भरोसा

वहीं, भाजपा सिर्फ 3 और जनसेना पार्टी 2 सीटों पर आगे चल रही हैं। जिसके बाद माना जा रहा है कि एनडीए की सरकार में सहयोगी पार्टियों की अहम भूमिका होगी। यूपी में आरएलडी दो सीटों पर आगे है। भाजपा 35 पर आगे है। ऐसे में आरएलडी की भूमिका को कम नहीं आंका जा सकता है। चिराग पासवान ने दावा किया है कि वे सभी सीटों पर जीतेंगे। अगर देखा जाए, तो एनडीए के सहयोगियों का प्रदर्शन ज्यादा खराब नहीं रहा। सीटें सीधे तौर पर बीजेपी की घटी हैं। कुछ दिन पहले ही नीतीश एनडीए में आए हैं। ऐसे में उनकी विश्वसनीयता पर संदेह हो सकता है। क्योंकि वे कई बार पाला बदल चुके हैं। बीजेपी को हिंदी बेल्ट के अलावा साउथ में कर्नाटक में काफी नुकसान हुआ है। भाजपा को यूपी, राजस्थान और हरियाणा में भी उम्मीदों के हिसाब से वोट नहीं मिला।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो